H

Rajasthan Budget Session: विधानसभा में भजनलाल सरकार से जवाब मांगेंगे बीजेपी के ही विधायक, बजट तक सिर्फ 2 दिन चलेगी सदन की कार्यवाही

By: payal trivedi | Created At: 04 July 2024 06:05 AM


राजस्थान विधानसभा में इस बार चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। बजट सत्र में सरकार से जवाब मांगने में कांग्रेस से आगे बीजेपी के विधायक है। नियम 131 के तहत कुल 148 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लगाए गए हैं।

bannerAds Img
Jaipur: राजस्थान विधानसभा में इस बार चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। बजट सत्र में सरकार से जवाब मांगने में कांग्रेस से आगे बीजेपी के विधायक है। नियम 131 के तहत कुल 148 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लगाए गए हैं। इनमें 80 तो केवल बीजेपी विधायकों ने लगाए हैं। बीजेपी के पांच विधायकों के ही 60 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लग चुके। इसके अलावा 2314 सवाल लग चुके हैं। इनको पूरा करने के लिए अधिकतम बैठकें होनी आवश्यक हैं, लेकिन सदन की कार्य सलाहकार समिति ने कुछ और ही निर्णय कर दिया। कमेटी ने सदन की कार्रवाई ही 10 जुलाई को बजट तक सिर्फ 2 दिन चलाने का फैसला किया है। इससे तो सारे मुद्दे गोल हो जाएंगे।

आज के बाद सीधा बजट के दिन सदन

राजस्थान विधानसभा की कार्य संचालन और सदन की बैठकों को लेकर जिस तरह का रवैया अपनाया जा रहा है, उससे साफ दिख रहा है कि कम से कम बैठकें कराने पर जोर रहेगा। बजट सत्र बुधवार को शुरू हुआ और सिर्फ 2 दिन बैठक रख कर सीधे 6 दिन की छुट्टी कर दी। अब 4 जुलाई के बाद सीधा 10 जुलाई को बजट पेश होगा।

सत्ताधारी दल के पांच विधायक घेरने में रहेंगे सबसे आगे

रामबाग गोल्फ भी गूंजेगा

मालवीय नगर विधायक कालीचरण सराफ ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लगाया है। इसमें प्रस्ताव लाए हैं कि रामबाग गोल्फ क्लब के संचालन में कथित रूप से व्याप्त भ्रष्‍टाचार के संबंध में सरकार जवाब दे। उन्होंने प्रस्ताव का जवाब नगरीय विकास एवं आवासन विभाग से पूछा है।

चिरंजीवी व आरोग्य की लड़ाई

सादुलपुर विधायक मनोज कुमार न्यांगली ने प्रस्ताव में स्वास्थ्य विभाग के मंत्री से पूछा है कि प्रदेश में मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना के लाभार्थियों को अन्‍य राज्‍यों में आयुष्मान भारत योजना का लाभ उपलब्ध नही मिल रहा है। पिछली सरकार की चिरंजीवी योजना का फायदा दूसरे राज्यों में मिलता था। इसका क्यों नहीं। मंत्री जवाब दें।

ध्यानाकर्षण में टॉपर:

प्रतापसिंह सिंघवी बीजेपी - 21

रवींद्रसिंह भाटी निर्दलीय - 14

भागचंद टांकड़ा बीजेपी - 14

कैलाशचंद वर्मा बीजेपी - 12

छगनसिंह राजपुरोहित बीजेपी - 11

फार्मासिस्ट में पदोन्नति कब?

विधायक चुन्नीलाल सी.एल. प्रेमी बैरवा ने प्रस्ताव लगाया है कि चिकित्सा शिक्षा विभाग में फार्मासिस्ट ग्रेड प्रथम तथा अधीक्षक फार्मासिस्ट के पदों का सृजन कब होगा। कार्यरत लोगों को पदोन्नति कब दी जाएगी।

पाक सीमा पर फर्जी आधार कार्ड

रतन देवासी ने प्रस्ताव लगाया है कि पाकिस्‍तान के 3 जिलों में आधार केन्द्रों द्वारा फर्जी आधार कार्ड बनाये जा रहे हैं। सुरक्षा को खतरा है।

अवैध बजरी खनन का प्रस्ताव

छबड़ा विधायक प्रतापसिंह सिंघवी ने बीसलपुर बांध मे डिसिल्टिग-गाद की सफाई की आड़ मे हो रहे अवैध बजरी खनन एवं निविदा में कथित अनियमितताओं के संबंध में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लगाया है।

एमएनसी में रोजगार क्यों नहीं

शिव विधायक रवींद्रसिंह भाटी ने एमएनसी कंपनियों में स्थानीय युवाओं को रोजगार दिलवाने का प्रस्ताव लगाया है। कौशल, नियोजन मंत्री से जवाब मांगा है। दूसरे प्रस्ताव में प्रधानमंत्री ग्रामीण एवं शहरी आवास योजना के बंद पोर्टल को पुन: शुरू करने की मांग की है।

रीट का भी प्रस्ताव

मनोज कुमार ने शिक्षा मंत्री से पूछा है कि रीट भर्ती परीक्षा 2016 व 2018 में कथित अनियमितताओं से उत्पन्न स्थिति के फैक्ट्स रखें।