H

MP Elections: एमपी चुनाव से पहले प्रशासन सख्त, शिवपुरी में सेल्स टैक्स विभाग ने बरामद की एक करोड़ रुपये से अधिक की शराब

By: TISHA GUPTA | Created At: 27 October 2023 01:40 PM


मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में सेल्स टैक्स विभाग की टीम ने एक करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की शराब जब्त की है। खास बात यह है कि अवैध शराब की तस्करी दवा के नाम पर की जा रही थी। चुनाव के दौरान हाईवे पर संदिग्ध वाहनों की जांच में सख्ती के चलते तस्करी करके लुधियाना से महाराष्ट्र जा रही यह शराब एक ट्रक से पकड़ी गई।

banner
मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में सेल्स टैक्स विभाग की टीम ने एक करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की शराब जब्त की है। खास बात यह है कि अवैध शराब की तस्करी दवा के नाम पर की जा रही थी। चुनाव के दौरान हाईवे पर संदिग्ध वाहनों की जांच में सख्ती के चलते तस्करी करके लुधियाना से महाराष्ट्र जा रही यह शराब एक ट्रक से पकड़ी गई। बताया जा रहा है कि, शिवपुरी की सेल्स टैक्स कमिश्नर को मुखबिर से सूचना मिली कि, एक ट्रक में अवैध रूप से शराब भरकर लुधियाना पंजाब से महाराष्ट्र ले जाई जा रही है। शराब की कीमत एक करोड़ रुपये से अधिक है। सूचना पर उन्होंने सहायक आयुक्त वाणिज्य कर जया शर्मा को मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

दवा के स्थान पर निकली शराब

इसके बाद सेल्स टैक्स की टीम ने हाईवे पर संदिग्ध वाहन का पीछा करना शुरू किया और बदरवास के ग्राम सुमेला के पास ट्रक को रूकवा कर जांच शुरू की। ट्रक ड्राइवर द्वारा प्रस्तुत ई-बिल (बिल्टी) को चेक किया गया तो बिल्टी के अनुसार ट्रक में दवा भरी हुई थी। सेल्स टैक्स की टीम ने ट्रक को खुलवा कर चेक किया तो उसमें दवा के स्थान पर शराब निकली। सेल्स टैक्स की टीम ने ट्रक को जब्त कर थाने में रखवा दिया और ट्रक को खोलकर शराब की काउंटिंग शुरू कर दी है। विभागीय अनुमान के अनुसार ट्रक में एक करोड़ रुपये से अधिक की शराब बताई जा रही है।

पन्ना में तीस लाख जब्त

सहायक आयुक्त वाणिज्य कर जया शर्मा ने बताया कि, शराब की पेटियों की गिनती पूरी होने के बाद ही पुलिस के माध्यम से तस्करी के मामले में वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि, टैक्स चोरी की गणना शराब की एमआरपी और मार्केट वैल्यू के आधार पर तय की जाएगी। फिलहाल आगे की कार्रवाई जारी है। वहीं पन्ना पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने उत्तर प्रदेश की गाड़ी से 30 लाख 11 हजार की नगदी और 11 लाख के चांदी जेवरात बरामद किए हैं। चेकिंग के दौरान मुखबिर की सूचना पर इस कार्रवाई से हड़कंप मचा गया है। चुनाव के दौरान चेकिंग में इतनी बड़ी रकम बरामद होने की जानकारी देते हुए पन्ना पुलिस ने कहा कि, रकम और चांदी के जेवरात की जब्ती कर विधिवत कार्रवाई कर रहे हैं। चुनाव में इसके उपयोग की आशंका की जांच की जा रही है। यह बुंदेलखंड की अभी तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है।

Read More: मीनाक्षी लेखी के बयान पर कांग्रेस ने किया पलटवार, कहा- नारियों पर हो रहे अनाचार, दुराचार पर लेखी ने कुछ नहीं कहा