H

हिजबुल्लाह के पास सिर्फ 72 घंटे इजराइल ने बदली रणनीति, लेबनान बॉर्डर पर हलचल तेज

By: Sanjay Purohit | Created At: 28 June 2024 10:18 AM


इजराइल हिजबुल्लाह तनाव अपने चर्म पर पहुंच गया है. किसी भी वक्त ये जंग में बदल सकता है. मिस्र की इंटेलिजेंस एजेंसी ने जानकारी दी है कि इजराइल अपनी सेना को गाजा से लेबनान बॉर्डर पर मूव कर रहा है.

bannerAds Img
इजराइल ने लेबनान पर बड़ा हमला करने की पूरी तैयारी कर ली है. अब इजराइल अपने सैनिकों को गाजा से लेबनान बॉर्डर पर मूव कर रहा है. मिस्र की खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ कि इजराइल गाजा से अपने सैनिकों को लेबनान बॉर्डर पर भेज रहा है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगले 72 घटों में इजराइल राफा में मौजूद अपने ज्यादातर सैनिकों को लेबनान बॉर्डर पर मूव कर सकता है. जिसके बाद लेबनान में चिंता बढ़ गई है.

दूसरी तरफ हिजबुल्लाह ने भी दावा किया है कि वे इजराइल के हर हमले से निपटने के लिए तैयार हैं और अगर लेबनान पर हमला होता है तो वे किसी भी इजराइली शहर को सुरक्षित नहीं छोड़ेंगे. वहीं क्षेत्र में मौजूद दूसरी ईरानी प्रॉक्सी ने भी कहा है कि वे इस जंग में हिजबुल्लाह का साथ देंगे.

हिजबुल्लाह खतरे से बदली नीति

लेबनान बॉर्डर पर हिजबुल्लाह पिछले आठ महीनों से इजराइल के लिए सिरदर्द बना हुआ है. लेबनान से लगे इजराइली कस्बों पर आए दिन हिजबुल्लाह के रॉकेट गिर रहे हैं. हालांकि कई बार इजराइल ने जवाबी कार्रावई करते हुए हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया है. पिछले कुछ दिनों से नॉर्दर्न बॉर्डर पर तनाव ज्यादा बढ़ गया है, जिसके बाद इजराइल ने अपनी रणनीति में बदलाव कर अपना ध्यान गाजा से लेबनान बॉर्डर पर लगाना शुरू कर दिया है.