H

PM मोदी ने नेपाल में आए भूकंप पर दुख व्यक्त किया, कहा- भारत हर संभव मदद देने के लिए तैयार

By: Richa Gupta | Created At: 04 November 2023 05:52 AM


शुक्रवार देर रात को नेपाल में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, भूकंप की वजह से जानमाल का काफी नुकसान हुआ है। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जानमाल की हानि और क्षति पर दुख व्यक्त किया है।

bannerAds Img
शुक्रवार देर रात को नेपाल में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, भूकंप की वजह से जानमाल का काफी नुकसान हुआ है। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जानमाल की हानि और क्षति पर दुख व्यक्त किया है। साथ ही, उन्होंने कहा कि इस घड़ी में भारत उनके साथ खड़ा है और हर संभव मदद देने के लिए तैयार है।

पीएम ने किया ट्वीट

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "नेपाल में भूकंप के कारण जानमाल की हानि और क्षति से बहुत दुखी हूं। भारत नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है। हमारी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं और हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।"

128 लोगों की मौत

शुक्रवार को पश्चिमी नेपाल के सुदूर पहाड़ी क्षेत्र में आए 6.4 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसमें अब तक लगभग 128 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग घायल है। अस्पतालों के बाहर घायलों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई है और हर तरफ चीख-पुकार मची हुई है। कई मकान, स्कूल और अन्य संस्थान ध्वस्त हो गए। माना जा रहा है कि मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है, क्योंकि कई जगह रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

भूकंप रात को 11.47 बजे दर्ज किया गया

राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र (NEMRC) के अनुसार, भूकंप रात को 11.47 बजे दर्ज किया गया, जिसका केंद्र जजरकोट जिले में था। इस भूकंप के झटके उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में भी महसूस किए गए थे। दिल्ली-एनसीआर, पटना, देहरादून आदि में भी धरती कांपी थी, जिसके कारण लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि, किसी तरह की क्षति की जानकारी नहीं मिली है।