H

बाबा विश्वनाथ के भक्तों में रिकार्ड वृद्धि, 7 सालों में चार गुना आय बढ़ी

By: Durgesh Vishwakarma | Created At: 24 June 2024 10:32 AM


ऐसी मान्यता है कि, सनातन परम्परा में दान से विशेष पुण्य मिलता है। धर्म की नगरी काशी में आने के बाद शिव भक्त दिल खोल कर चढ़ावा व दान कर रहे हैं।

bannerAds Img
UP के वाराणसी स्थित श्री काशी विश्वनाथ धाम का विस्तार और सुविधाओं में वृद्धि का बड़ा असर हुआ है। यहां आने वाले बाबा के भक्तों की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है। मिली जानकारी के अनुसार, श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद बाबा की आय में भी वृद्धि हुई है। वित्तीय वर्ष 2017-18 से 2023-24 में बाबा की आय में चार गुना की वृद्धि हुई है।

बाबा के भक्तों की संख्या 16.22 करोड़ तक पहुंच गई

श्री काशी विश्वनाथ धाम के कायाकल्प के बाद यूपी सरकार ने बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए आने वालों के लिए सुविधाओं में वृद्धि की है। मंदिर का विस्तार और दर्शन की सुगमता से काशी में तीर्थाटन और बढ़ा है। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्र ने बताया कि, बाबा के आय में चढ़ावा, दान, टिकट और परिसर में नवनिर्मित भवनों के आय आदि के रूप में पिछले 7 साल में 4 गुना की वृद्धि हुई है, 13 दिसम्बर 2021 को हुए विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण के बाद मई 2024 तक बाबा के भक्तों की संख्या 16.22 करोड़ तक पहुंच गई।

सात सालों में आय चार गुना बढ़ी है

काशी अनादिकाल से सनातन धर्म मानने वालों की तीर्थस्थली है। डबल इंजन सरकार में अब काशी में विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलने लगी है। ऐसी मान्यता है कि, सनातन परम्परा में दान से विशेष पुण्य मिलता है। धर्म की नगरी काशी में आने के बाद शिव भक्त दिल खोल कर चढ़ावा व दान कर रहे हैं। इस तरह बाबा विश्ववनाथ की बीते सात सालों में आय चार गुना बढ़ी है।