H

छत्तीसगढ़ में मानसून की दस्तक के बाद मौसम विभाग का अलर्ट, 26 जून से इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

By: Ramakant Shukla | Created At: 23 June 2024 05:07 AM


मानसून द्रोणिका के प्रभाव से 26 जून से छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के आसार है। हालांकि रविवार को भी कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है, लेकिन उसके बाद दो दिन बारिश थोड़ी कम होगी। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम व न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा।

bannerAds Img
मानसून द्रोणिका के प्रभाव से 26 जून से छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के आसार है। हालांकि रविवार को भी कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है, लेकिन उसके बाद दो दिन बारिश थोड़ी कम होगी। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम व न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा। शनिवार को प्रदेशभर में बलरामपुर का अधिकतम तापमान सर्वाधिक रहा, एआरजी बलरामपुर में अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री दर्ज किया गया। रायपुर का अधिकतम तापमान 32.0 डिग्री रहा, जो सामान्य से 1.7 डिग्री कम रहा। विभाग का कहना है कि मौसम का मिजाज अभी ऐसा ही रहेगा और बादल छाने के साथ ही बारिश भी होगी। बादल, बारिश के चलते बीते तीन दिनों में रायपुर का अधिकतम तापमान तीन से चार डिग्री गिरा है।

बारिश के बाद तापमान में गिरावट

बारिश, बादल के कारण इन दिनों मौसम में ठंडकता आ गई है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है। अधिकतम तापमान में गिरावट भी आ गई है। मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां लगातार अनुकूल बनी हुई है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण अंदरूनी ओडिशा और उससे लगे छत्तीसगढ़ के ऊपर 1.5 किमी से 7.6 किमी ऊंचाई तक है। इसके प्रभाव से रविवार को प्रदेश के बहुत से क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। 24 व 25 जून को बारिश की गतिविधि थोड़ी कम रहेगी। इसके बाद 26 जून से फिर से बारिश की गतिविधि लगातार बढ़ेगी।