H

कौन हैं IAS मनोज कुमार सिंह जो बनाए गए UP के नए मुख्य सचिव

By: Sanjay Purohit | Created At: 30 June 2024 09:43 AM


मनोज कुमार सिंह 1988 बैच के आईएएस अफसर हैं. यूपी कैडर के आईएएस मनोज कुमार मूल रूप से झारखंड की राजधानी रांची शहर के रहने वाले हैं. मौजूदा समय में के पास कई अहम विभागों की जिम्मेदारी है. प्रदेश सरकार की कई योजनाओं को उन्होंने जमीनी स्तर पर उतारने में अहम भूमिका निभाई है.

bannerAds Img
मनोज कुमार सिंह को उत्तर प्रदेश का मुख्य सचिव बनाया गया है. दुर्गा शंकर मिश्रा को चौथी बार सेवा विस्तार नहीं मिला है उनका कार्यकाल खत्म होने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने मनोज कुमार सिंह को मुख्य सचिव बनाने का फैसला किया है. मनोज कुमार मुख्य सचिव और IIDC दोनों होंगे इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है. 30 जून को मनोज कुमार मुख्य सचिव का पद का कार्यभार ग्रहण करेंगे.

मनोज कुमार सिंह 1988 बैच के आईएएस अफसर हैं. यूपी कैडर के आईएएस मनोज कुमार मूल रूप से झारखंड की राजधानी रांची शहर के रहने वाले हैं. मौजूदा समय में के पास कई अहम विभागों की जिम्मेदारी है. प्रदेश सरकार की कई योजनाओं को उन्होंने जमीनी स्तर पर उतारने में अहम भूमिका निभाई है. यही वजह है कि उन्हें अब उत्तर प्रदेश मुख्य सचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई है. वह नोएडा के जिलाधिकारी भी रह चुके हैं. दूसरे कार्यकाल में वह ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी रहे.

CM योगी के पसंदीदा अफसरों में शामिल

इस समय में मनोज कुमार के पास आईआईडीसी, एपीसी और अपर मुख्य सचिव पंचायती राज जैसे कई अहम पदों की जिम्मेदारी है. वह अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज और उद्यान एंव खाद्य प्रसंस्करण की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं. मनोज कुमार सिंह ने 1990 में उत्तर प्रदेश में सबसे पहले मैनपुरी के ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के रूप में अपनी सेवाएं दी थीं. नए मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह साफ सुधरी और ईमानदार छवि के के कारण योगी आदित्यनाथ के पसंदीदा अफसरों में शुमार हैं.