H

खरगे : मोदी की ''प्लीज चाइना पॉलिसी ''ने अरुणाचल की सुरक्षा को खतरे में डाला

By: Sanjay Purohit | Created At: 26 March 2024 03:22 PM


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का एक अविभाज्य हिस्सा है और मोदी सरकार को चीन द्वारा इस राज्य पर दावा किए जाने का बहुत सख्ती से खंडन करना चाहिए।

banner
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का एक अविभाज्य हिस्सा है और मोदी सरकार को चीन द्वारा इस राज्य पर दावा किए जाने का बहुत सख्ती से खंडन करना चाहिए। चीन ने सोमवार को एक बार फिर यह दावा किया कि अरुणाचल प्रदेश ‘‘हमेशा'' उसका क्षेत्र रहा है। हालांकि भारत ने बीजिंग के दावे को ‘‘बेतुका'' और ‘‘हास्यास्पद'' बताकर खारिज कर दिया।

अरुणाचल प्रदेश भारत का एक अविभाज्य हिस्सा

खरगे ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर पोस्ट किया कि अरुणाचल प्रदेश भारत का एक अविभाज्य हिस्सा है। उन्होंने यह भी कहा, ‘‘कांग्रेस अरुणाचल प्रदेश पर चीन के किसी भी दावे की कड़ी निंदा और विरोध करती है। यह एक महीने में चौथी बार है, जब चीन ने पूरी तरह से हास्यास्पद और बेतुके दावे किए हैं।'' खरगे का कहना है कि स्थानों का नाम बदलकर और दूसरे देशों से संबंधित क्षेत्रों के नक्शे दोबारा बनाकर बेतुके दावे करने में चीन का रिकॉर्ड सर्वविदित है। उन्होंने कहा, ‘‘दलीय राजनीति से इतर हम भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा में एक साथ हैं।

‘‘प्लीज चाइना पॉलिसी''

हालांकि, यह भी रेखांकित किया जा सकता है कि चीन का रवैया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अपनी ‘‘लाल आंख'' दिखाने वाली कार्रवाई नहीं करने और चीन को क्लीन चिट देने का परिणाम है।'' कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया, ‘‘चाहे अरुणाचल प्रदेश के करीब सीमा पर गांव बसाना हो या सीमा के पास रहने वाले हमारे लोगों का अपहरण करना हो, मोदी सरकार की ‘‘प्लीज चाइना पॉलिसी'' ने अरुणाचल में हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है।'' उन्होंने कहा कि सरकार को चीन के दावों का सख्ती से खंडन करना चाहिए।