H

इस योजना में निवेश पर हर महीने मिलेंगे 5 हजार रुपये

By: Sanjay Purohit | Created At: 29 January 2024 04:15 PM


केंद्र सरकार ने सेविंग को बढ़ाने के लिए कई योजना शुरू की है। इनमें से एक अटल पेंशन योजना है। इस स्कीम में मैच्योरिटी के बाद हर महीने पेंशन मिलती है।

banner
नौकरीपेशा हो या व्यापारी सभी अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं। इसके लिए हर महीने छोटा निवेश जरूर करते हैं। सेविंग के लिए अधिकतर लोग बैंक और पोस्ट ऑफिस पर भरोसा करते हैं। वहीं, कई शेयर बाजार, म्युचूल फंड, एसआईपी, म्यूचुअल फंड और गोल्ड में इन्वेस्टमेंट करते हैं। सेविंग पर बेहतर रिटर्न पाने के लिए बाजार में कई स्कीम है। केंद्र सरकार ने भी सेविंग को बढ़ाने के लिए कई योजना शुरू की है। इनमें से एक अटल पेंशन योजना है। इस स्कीम में मैच्योरिटी के बाद हर महीने पेंशन मिलती है। भारत सरकार ने इस पेंशन योजना की शुरुआत 2015 में की थी। अटल पेंशन योजना में 18 से 40 वर्ष तक के लोग निवेश कर सकते हैं। निवेश रकम पर सरकार रिटर्न देती है। स्कीम के मैच्योर होने के बाद हर महीने पेंशन का लाभ मिलता है।

अटल पेंशन योजना में कितना रिटर्न मिलता है?

इस स्कीम में हर महीने 210 रुपये का निवेश किया जाता है। निवेशक को हर महीने पांच हजार रुपये पेंशन मिलती है। स्कीम में इन्वेस्टमेंट की रकम आयु के हिसाब से कम होती है।

कैसे करें अटल पेंशन योजना में आवेदन?

अटल पेंशन योजना में ऑनलाइन या बैंक जाकर आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए स्कीम के पोर्टल पर जाकर फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। फॉर्म को भरके बैंक में जाकर जमा करें। फॉर्म के साथ आधार कार्ड की कॉपी जमा करनी होगी।