H

Weather Update Today: दिल्ली में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश, इन राज्यों में जारी हुआ येलो अलर्ट

By: payal trivedi | Created At: 25 June 2024 04:18 AM


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीते शुक्रवार से लगातार बारिश हो रही है जिससे लोगों को हीटवेव और झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिली है। वहीं इस बारिश के बाद उमस से लोगों को परेशानी हुई लेकिन आसमान में काले बादल और ठंडी हवा के कारण लोगों को हल्की राहत मिली।

bannerAds Img
New Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीते शुक्रवार से लगातार बारिश हो रही है जिससे लोगों को हीटवेव और झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिली है। वहीं इस बारिश के बाद उमस से लोगों को परेशानी हुई लेकिन आसमान में काले बादल और ठंडी हवा के कारण लोगों को हल्की राहत मिली। अब दिल्ली वासियों के लिए मौसम विभाग ने खुशखबरी दी है। IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक इस पूरे सप्ताह दिल्ली में हल्की वर्षा होने का दौर चलता रहेगा।

इन राज्यों की तरफ बढ़ेगा मानसून

दिल्ली के अलावा, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज 25 जून को गुजरात, कर्नाटक, केरल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी, महाराष्ट्र, गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले तीन दिनों में उत्तरी अरब सागर तथा गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की ओर आगे बढ़ेगा।

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?

दिल्ली को लेकर मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे। 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली झोंकेदार हवा के साथ गर्जन वाले बादल बनने और हल्की वर्षा होने के भी आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 और 31 डिग्री रह सकता है। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

इन राज्यों में जारी हुआ येलो अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो इस पूरे सप्ताह की हल्की वर्षा होने का दौर चलता रहेगा। इसके चलते बुधवार के बाद से तापमान में भी तेजी से गिरावट आएगी। मौसम विभाग ने बुधवार से तीन दिन के लिए ग्रीन अलर्ट जबकि शनिवार रविवार के लिए यलो अलर्ट जारी कर रखा है। इन दोनों के दौरान दिल्ली में तेज वर्षा होने के आसार हैं। इसी दौरान या इससे एक- दो दिन पहले दिल्ली में मानसून की दस्तक हो जाएगी।

बिहार के कुछ इलाकों में होगी बारिश

बिहार में राजधानी पटना में दिनभर तीखी धूप एवं उमस के बाद रात में हुई हल्की वर्षा ने राजाधनीवासियों को बड़ी राहत दी। अगले दो दिनों में प्रदेश के विभिन्न भागों में अच्छी वर्षा के आसार बन रहे हैं। प्रदेश के कुछ भागों में भीषण गर्मी का कहर जारी रही। खासकर, शेखपुरा, वैशाली एवं मुंगेर में भीषण उष्ण लहर का कहर जारी रहा। वहीं, गोपालगंज, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद एवं अरवल में उष्ण लहर रहा। राजधानी के अलावा फारबिसगंज, किशनगंज, वीरपुर, राजापाकर और अररिया में वर्षा हुई। अगले दो से तीन दिनों में प्रदेश के विभिन्न इलाके में वर्षा रिकॉर्ड की गई।

यूपी के 40 से अधिक जिलों में बारिश की चेतावनी

आज से लखनऊ में हल्की से मध्यम बारिश का दौर शुरू होगा, जो अगले सप्ताहभर जारी रहेगा। पूर्वी यूपी के 16 जिलों में तेज बारिश के साथ वज्रपात और आंधी का अलर्ट है। इस दौरान ज्यादातर जिलों के अधिकतम तापमान में चार और न्यूनतम में दो-तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरावट हो सकती है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, आने वाले दिनों में भी बारिश की तीव्रता बढ़ेगी। इसका असर राजधानी समेत पूर्वांचल के कई जिलों में मंगलवार से बुधवार तक देखने को मिलेगा। उन्होंने बताया कि 27 से 28 जून को पश्चिमी यूपी में बादल बरस सकते हैं। इसके आसार बन रहे हैं। इस सप्ताह में 45 से अधिक जिलों में अच्छी बारिश के पूर्वानुमान हैं।