H

Congress 2nd List: राजस्थान में कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी, पहले फेज की 4 सीटों पर उम्मीदवार बाकी, 2019 का कोई प्रत्याशी रिपीट नहीं

By: payal trivedi | Created At: 22 March 2024 10:31 AM


लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने राजस्थान की 5 सीटों पर उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। ज्यादातर सीटों पर नए चेहरों को टिकट दिए हैं।

banner
Jaipur: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने राजस्थान की 5 सीटों (Congress 2nd List) पर उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। ज्यादातर सीटों पर नए चेहरों को टिकट दिए हैं। जयपुर शहर से सुनील शर्मा और बाड़मेर-जैसलमेर से उम्मेदाराम बेनीवाल को उम्मीदवार बनाया गया है। गठबंधन के चलते सीकर सीट सीपीएम के लिए छोड़ दी गई है। जयपुर, बाड़मेर और पाली से नए चेहरों को उतारा है। बाड़मेर में आरएलपी से आए उम्मेदाराम बेनीवाल को टिकट दिया है। कांग्रेस ने पहली लिस्ट में 10 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए थे। कांग्रेस दो बार में 15 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार चुकी है। अब 9 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा बाकी है।

पहले फेज की 4 सीटों पर उम्मीदवार बाकी

पहले फेज में जिन सीटों पर चुनाव होंगे, उनमें जयपुर ग्रामीण, नागौर, दौसा और करौली-धौलपुर के टिकटों की घोषणा बाकी है।

दूसरे फेज की इन 5 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा बाकी : राजसमंद, अजमेर, भीलवाड़ा, कोटा और बांसवाड़ा।

नागौर सीट RLP के लिए छोड़ने की चर्चा

नागौर सीट पर आरएलपी से गठबंधन को लेकर (Congress 2nd List) चर्चा चल रही है, लेकिन कांग्रेस नेताओं के एक वर्ग के विरोध के कारण अब तक फाइनल फैसला नहीं हुआ है। नागौर में पहले फेज में वोटिंग होनी है। नागौर सीट आरएलपी के लिए छोड़ने की चर्चा है। बांसवाड़ा सीट पर बीएपी से गठबंधन की चर्चा है, लेकिन वहां भी कांग्रेस नेता विरोध कर रहे हैं।

2019 का कोई भी प्रत्याशी रिपीट नहीं

कांग्रेस ने इस बार नए चेहरों को टिकट देने पर फोकस किया है। 2019 के किसी भी प्रत्याशी को रिपीट नहीं किया है। बाड़मेर सीट ​पर पिछली बार मानवेंद्र सिंह थे, उनकी जगह नए चेहरे के तौर पर आरएलपी से आए उम्मेदाराम को टिकट दिया है। जयपुर से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ चुकी ज्योति खंडेलवाल बीजेपी में शामिल हो गई हैं। झालावाड़-बारां सीट पर प्रमोद शर्मा की जगह 2009 की उम्मीदवार उर्मिला जैन भाया को टिकट दिया गया है। श्रीगंगानगर सीट पर पिछली बार के उम्मीदवार भरतराम का टिकट काटकर कुलदीप इंदौरा को दिया है। पाली से बद्रीराम का टिकट काटकर संगीता बेनीवाल को दिया गया है।