H

भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों को लेकर बड़ा फैसला, अब से मिलेगा इस योजना का लाभ

By: Richa Gupta | Created At: 31 January 2024 05:34 PM


मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बता दें कि भोपाल गैस पीड़ितों को भी आयुष्मान योजना का लाभ दिया जाएगा।

banner
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बता दें कि भोपाल गैस पीड़ितों को भी आयुष्मान योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत भोपाल गैस पीड़ितों का 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज किया जाएगा। पिछले एक साल पहले से ये मामला पेंडिंग में पड़ा था अब जाकर एनएचए से इसकी मंजूरी मिली है।

जानिए कितने पीड़ितों को इसका लाभ मिलेगा

बता दें कि इसके तहत इनपैनल्ड निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। इसकी मंजूरी नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के द्वारा दी गई है। इसके तहत गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले 18 हजार गैस पीड़ितों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए फॉर्म भरे गए थे लेकिन ये मामला एक साल से लटका हुआ था। वहीं अब 2.75 लाख गैस पीड़ितों को आयुष्मान योजना का लाभ दिया जाएगा। बता दें कि जिन गैस पीड़ितों के आयुष्मान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं वो अब कमला नेहरू, खान शाकिर अली, इंदिरा गांधी और जेएनएच गैस राहत अस्पतालों में जाकर आयुष्मान मित्र से अपना ई केवाईसी कराकर कार्ड बनवा सकते हैं। इसके अलावा जानकारी मिली है कि प्रारंभिक तौर पर 18 हजार गैस पीड़ितों को गैस राहत विभाग की ओर से फोन करके बुलाया गया है।

क्या है आयुष्मान योजना

आयुष्मान योजना के तहत पात्र परिवार को हर साल 5 लाख तक के नि:शुल्क इलाज का लाभ मिल रहा है। योजना से देशभर के किसी भी चिह्नित सरकारी या निजी अस्पताल में मुफ्त ईलाज की सुविधा की गई है। भर्ती होने से 7 दिन पहले तक की जांचें, भर्ती के दौरान उपचार और भोजन और डिस्चार्ज होने के 10 दिन बात तक का चेकअप व दवाएं नि:शुल्क दी जाएंगी। इसके तहत अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में कोरोना, कैंसर, गुर्दा रोग, हृदय रोग, डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया डायलिसिस, घुटना व कूल्हा प्रत्यारोपण, नि:संतानता, मोतियाबिंद और अन्य चिह्नित गंभीर बीमारियों का नि:शुल्क उपचार इस योजना के तहत किया जाता है।