H

भस्म आरती में महाकाल ने दिया शांति का संदेश

By: Sanjay Purohit | Created At: 06 July 2024 08:46 AM


आषाढ़ शुक्ल पक्ष की प्रथमा तिथि व शनिवार के संयोग पर भस्मआरती में बाबा महाकाल ने शांति का संदेश दिया। इस दौरान उनके मस्तक पर ॐ, सूर्य, चंद्र और त्रिपुंड लगाकर श्रृंगार किया गया। उसके बाद महानिर्वाणी अखाड़े की ओर से भगवान महाकाल को भस्म अर्पित की गई।

bannerAds Img
उज्जैन में विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में शनिवार को आषाढ़ शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि पर शनिवार तड़के भस्म आरती के दौरान सुबह चार बजे मंदिर के पट खुलते ही पंडे पुजारी ने गर्भगृह में स्थापित सभी भगवान की प्रतिमाओं का पूजन कर भगवान महाकाल का जलाभिषेक दूध, दही, घी, शक्कर पंचामृत और फलों के रस से किया। इसके बाद प्रथम घंटाल बजाकर हरि ओम का जल अर्पित किया गया। कपूर आरती के बाद बाबा महाकाल को नवीन मुकुट धारण करवाया गया।

श्रृंगार की विशेष बात यह रही कि आज आषाढ़ शुक्ल पक्ष की प्रथमा तिथि व शनिवार के संयोग पर भस्मआरती में बाबा महाकाल ने शांति का संदेश दिया। इस दौरान उनके मस्तक पर ॐ, सूर्य, चन्द्र और त्रिपुंड लगाकर श्रृंगार किया गया। उसके बाद महानिर्वाणी अखाड़े की ओर से भगवान महाकाल को भस्म अर्पित की गई। इस दौरान हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा महाकाल के दिव्य दर्शनों का लाभ लिया