H

चंपई सोरेन सरकार ने लिया बड़ा फैसला - झारखंड में होगी जातीय जनगणना

By: Durgesh Vishwakarma | Created At: 20 June 2024 08:44 AM


बिहार के बाद झारखंड दूसरा राज्य बना है, जिसने जाति जनगणना कराने का निर्णय लिया है। इसी साल के अंत में झारखंड में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं।

bannerAds Img
झारखंड की चंपई सोरेन सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सोरेन सरकार राज्य में जातीय जनगणना कराएगी। बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई और इसी बैठक में जातीय जनगणना कराने का निर्णय लिया गया। झारखंड कार्यपालिका नियमावली में संशोधन करते हुए कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग को जातीय जनगणना कराने की जिम्मेदारी दी गई है।कैबिनेट सेक्रेटरी वंदना डाडेल ने इसकी जानकारी मीडिया को दी।

विभाग जल्द ही जानकारी शेयर करेगा

कैबिनेट में पारित प्रस्ताव में कहा गया कि, जातीय सर्वेक्षण का उद्देश्य राज्य में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और ओबीसी वर्ग को उनकी हिस्सेदारी के अनुसार समानता का अवसर प्रदान करना है। हालांकि पारित प्रस्ताव में यह तय नहीं हुआ है कि, जातीय सर्वेक्षण की प्रक्रिया क्या होगी और इसकी शुरुआत कब से होगी। इसको लेकर कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग जल्द ही जानकारी शेयर करेगा।

विधानसभा चुनाव से पहले सोरेन सरकार का बड़ा दाव

आपको बता दें कि, बिहार के बाद झारखंड दूसरा राज्य बना है, जिसने जाति जनगणना कराने का निर्णय लिया है। इसी साल के अंत में झारखंड में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं। ऐसे में चंपई सोरेन सरकार का यह बड़ा कदम माना जा रहा है। चुनावों में कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी भी इस मुद्दे को उठाते रहे हैं।