H

आज से शुरु होगा एमपी विधानसभा का मानसून सत्र, इस दिन पेश होगा पूर्ण बजट

By: Richa Gupta | Created At: 01 July 2024 03:43 AM


मध्य प्रदेश में आज से विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है, जिसमें 3 जुलाई को वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा मोहन सरकार के कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश करेंगे।

bannerAds Img
मध्य प्रदेश में आज से विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है, जिसमें 3 जुलाई को वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा मोहन सरकार के कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश करेंगे। ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों ने इस बार सदन के लिए कई खास तैयारियां की हैं। कांग्रेस ने जहां कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की योजना बनाई है तो बीजेपी ने भी विपक्ष के आरोपों का जवाब देने के लिए रणनीति तैयार की है। सत्र की शुरुआत होने से पहले विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने विधानसभा पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। इस बार पक्ष और विपक्ष दोनों तरफ के विधायकों ने 4 हजार से भी ज्यादा सवाल लगाए हैं।

कुल 4287 सवाल लगाए गए

विधानसभा के मानसून सत्र में कुल 4287 सवाल लगाए गए हैं। इनमें से 2108 सवाल तारांकित जबकि 2179 सवाल अतारांकित हैं। खास बात यह है कि ऑनलाइन सवालों की संख्या भी बढ़ गई है। 2386 ऑनलाइन सवाल लगे हैं, जबकि 1901 सवाल ऑफलाइन आए हैं। कांग्रेस ने इस बार पेपर लीक, बढ़ते अपराध, राज्य की वित्तीय स्थिति, नर्सिंग घोटाले पर सरकार को घेरने की योजना बनाई है। कांग्रेस ने सत्र के दौरान श्वेत पत्र जारी करने की मांग भी की है। इस बार सत्र की कार्यवाही लाइव करने की मांग भी की गई है।

कैबिनेट की बैठक होगी

वहीं विधानसभा सत्र की शुरुआत से पहले सीएम डॉ मोहन यादव मंत्रियों के साथ बैठख करेंगे। विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले सुबह 10 बजे विधानसभा में मोहन कैबिनेट की बैठक होगी, जिसमें बजट समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। माना जा रहा है कि इस बैठक में सदन में पेश किए जाने वाले बिलों को कैबिनेट में रखा जा सकता है।