H

उमस वाले मौसम में चेहरे पर क्रीम लगानी चाहिए या नहीं, एक्सपर्ट से जानें

By: Sanjay Purohit | Created At: 06 July 2024 11:41 AM


उमस भरे इस मौसम में पसीना बहुत आता है. जिसके कारण स्किन पर ऑयल ज्यादा इकट्ठा हो जाता है. ऐसे में सही स्किन की केयर करना बेहद जरूरी है. लेकिन क्या इस मौसम में ऑयली स्किन वाले लोगों को चेहरे पर क्रीम लगानी चाहिए या नहीं?

bannerAds Img
मौसम चाहे कोई भी हो सही स्किन केयर रूटीन फॉलो करना बेहद जरूरी है. लेकिन कई बार मौसम के मुताबिक भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना होता है. कई लोगों को इस उमस भरे मौसम में स्किन से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में जब पसीने के कारण स्किन पर ऑयल इकट्ठा हो जाता है तो कई लोगों के मन में ये सवाल तो जरूर आता है कि क्या ऐसे मौसम में चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाना सही है या नहीं? खासकर जिन लोगों की स्किन ज्यादा ऑयली होती है. उन्हें इस मौसम में अपनी स्किन का ख्याल रखना चाहिए.

चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना बेहद जरूरी होता है फिर चाहे स्किन ड्राई हो या ऑयली. इससे चेहरे पर नमी बरकरार रहती है. इसलिए गर्मियों में जिन लोगों की स्किन ज्यादा ऑयली रहती है उन्हें जेल बेस मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. लेकिन इस मौसम में उमस और गर्मी के कारण ज्यादा पसीना और ऑयली स्किन पर आता है. जिसकी वजह से स्किन से जुड़ी समस्या जैसे कि मुंहासे और रेडनेस जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए इस मौसम में चेहरे पर क्रीम लगानी चाहिए या नहीं इसको लेकर बहुत से लोग कंफ्यूज रहते हैं.

ऑयली स्किन वाले ऐसे करें स्किन केयर

दिल्ली के आरएमएल अस्पताल में स्किन डिपार्टमेंट के विशेषज्ञ का कहना है कि गर्मियों में ऑयली स्किन की केयर करने के लिए हमें अपने खान-पान का जरूर ख्याल रखना चाहिए. इस समय तला-भूना, मसाले वाला और बाहर का अनहेल्दी खाना जंक फूड का सेवन कम करें. बल्कि इसकी जगह घर का बना हेल्दी फूड्स का सेवन करें. ताजे फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें. फल और सब्जियों का सलाद अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इसी के साथ ही शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. जिससे की आपकी स्किन पर चमक बरकरार रहे. इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं और ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे आपका शरीर हाइड्रेट रहे.