H

मल्लिकार्जुन खड़गे का तंज, कहा - कामचलाऊ बजट, किसी के लिए कुछ नहीं

By: Durgesh Vishwakarma | Created At: 01 February 2024 05:07 PM


कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोदी सरकार के अंतरिम बजट पर कहा कि, इस बजट में गरीबों के लिए और मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए कुछ भी नहीं था।

banner
देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी की गुरुवार को सुबह 11 अंतरिम बजट सदन में पेश किया। निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करने के दौरान मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनवाईं। वहीं केंद्र की बीजेपी सरकार के अंतरिम बजट पर सत्ता पक्ष के अलावा विपक्षी दलों के नेताओं की भी प्रतिक्रिया दी हैं। मल्लिकार्जुन खड़गे ने अंतरिम बजट को सिर्फ काम चलाने वाला बताया तो मायावती ने इसे चुनावी लुभावने वाला करार दिया हैं।

सिर्फ काम चलाने के लिए यह बजट है

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोदी सरकार के अंतरिम बजट पर कहा कि, इस बजट में गरीबों के लिए और मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए कुछ भी नहीं था। सिर्फ काम चलाने के लिए यह बजट है। उन्होंने कहा कि, बीते 10 साल से सरकार ने कितने कार्य किए हैं, उसका कोई जिक्र नहीं था। बीजेपी कहती है कि हमने देश में बहुत कार्य किये हैं, लेकिन उसका कोई जिक्र नहीं । खड़गे ने आगे कहा कि, बीजेपी ने अपने वादे पूरे नहीं किए है। इस बजट में कुछ भी नहीं है। रक्षा क्षेत्र के लिए भी कुछ नहीं है।

बजट जमीनी वास्तविकता से दूर चुनावी लुभावने वाला ज़्यादा हैं

यूपी की पूर्व सीएम मायावती ने अंतरिम बजट 2024 को लेकर सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा हैं कि, केंद्र सरकार की तरफ से लोकसभा चुनाव से पूर्व, संसद में आज पेश बजट जमीनी वास्तविकता से दूर चुनावी लुभावने वाला ज़्यादा। इस प्रकार, देश की जनता की अपार गरीबी, बेरोजगारी व बढ़ती हुई मंहगाई आदि से त्रस्त जीवन को नकारना अति-दुःखद व चिंतनीय। उन्होंने लिखा कि इसके साथ ही, देश की अर्थव्यवस्था व विकास संबंधी सरकारी दावों व वादों में जमीनी सच्चाई होती तो फिर यहां के 80 करोड़ से अधिक लोगों को फ़्री में राशन का मोहताज जीवन जीने को मजबूर नहीं होना पड़ता।

यह बजट विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने वाला बजट है

अंतरिम बजट 2024 को लेकर एमपी के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सोशल मीडिया साइट पर लिखा है कि, यह बजट विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने वाला बजट है। हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी ने देश की जो चार जातियां 'किसान, महिला, युवा और गरीब' बताई हैं। यह बजट उनके जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने वाला है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने सामाजिक न्याय को चरितार्थ करने वाला सर्वव्यापक, सर्वस्पर्शी और सर्वसमावेशी बजट पेश किया है। प्रधानमंत्री जी, केंद्रीय वित्त मंत्री तथा केंद्र सरकार का हार्दिक अभिनंदन!

यह बजट नारी शक्ति के उत्थान में मील का पत्थर साबित होगा

बजट को लेकर एक अन्य पोस्ट में शिवराज सिंह चौहान ने लिखा है कि, मुझे पूर्ण विश्वास है कि, मोदी सरकार का यह बजट नारी शक्ति के उत्थान तथा विकास में मील का पत्थर साबित होगा। बहनों के जीवन में बदलाव लाने 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का जो लक्ष्य निर्धारित किया है, वह महिलाओं के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन लाएगा । बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर और रक्षा बजट पर भी विशेष ध्यान दिया गया है, इससे हमारे देश की सुरक्षा तथा विकास को और मजबूत गति मिलेगी। यह बजट आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी की समस्त गारंटियों को पूर्ण करने वाला बजट है। मैं केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र पर चलकर सबके कल्याण का बजट पेश किया है।