H

देश का सबसे विकासशील राज्य बना मध्यप्रदेश- मंत्री विश्वास सारंग

By: Richa Gupta | Created At: 29 August 2023 07:21 AM


चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा कि मध्यप्रदेश देश का सबसे तेज गति से विकास करने वाला राज्य बन गया है। इसका श्रेय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को जाता है।

bannerAds Img
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा कि मध्यप्रदेश देश का सबसे तेज गति से विकास करने वाला राज्य बन गया है। इसका श्रेय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को जाता है। किसी भी राज्य के लिए स्वास्थ्य एवं शिक्षा आधारभूत आवश्यकताएं हैं। प्रदेश में इसके लिए अच्छे ढंग से कार्य हो रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार स्वास्थ्य सेवाओं के उन्नयन का कार्य कर रहे हैं। प्रदेश में हिन्दी में MBBS की पढ़ाई शुरू की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत बड़ा कार्य किया है। प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि मध्यप्रदेश स्वास्थ्य के क्षेत्र में अग्रणी राज्‍य बन रहा है। प्रदेश में 11 हजार हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर संचालित हो रहे हैं।

वोट बैंक की राजनीति की

आजादी के बाद बनी सरकारों ने केवल वोट बैंक की राजनीति की लेकिन मोदी के प्रधानमंत्री बनते ही स्वस्थ और शिक्षा का भी विकास हुआ। कोविड में सीएम ने प्रोटोकॉल तक को ताक पर रखकर मैनेजमेंट किया। प्राथमिक चिकित्सा से लेकर डॉक्टरों की गांव तक पहुंचाने का काम शिवराज सरकार में हुआ। सितंबर में एमबीबीएस की फर्स्ट ईयर के साथ सेकेंड, थर्ड और फोर्थ ईयर का भी कोर्स हिंदी में शुरू होगा। इमरजेंसी डिपार्टमेंट में पहले इलाज होगा फिर रजिस्ट्रेशन होगा। मरीजों का ऑडिट भी होगा जिसमे ये मूल्यांकन हो सके की हमने कितनी देर इलाज उपलब्ध कराया है। मेडिकल के छात्रों को फाउंडेशन कोर्स में अंबेडकर, हेडगेवार और बाबा साहब पढ़ाए जाएंगे।

Read More: जन आशीर्वाद यात्रा गरीब कल्याण के लिए समर्पित- प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा