H

ChatGPT यूजर्स के लिए खुशखबरी! बिना अकाउंट कर पाएंगे चैटजीपीटी का इस्तेमाल, नहीं शेयर करनी होगी पर्सनल जानकारी

By: payal trivedi | Created At: 02 April 2024 03:42 PM


OpenAI द्वारा बनाए गए चैटबॉट ChatGPT को इस्तेमाल करने के लिए अब यूजर्स को अकाउंट बनाने या साइनअप करने की जरूरत नहीं होगी। यह चैटबॉट अब सभी यूजर्स के लिए बिना किसी झंझट के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध है।

banner
Tech: OpenAI द्वारा बनाए गए चैटबॉट ChatGPT को इस्तेमाल करने के लिए अब यूजर्स को अकाउंट बनाने या साइनअप करने की जरूरत नहीं होगी। यह चैटबॉट अब सभी यूजर्स के लिए बिना किसी झंझट के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध है। चैट जीपीटी ने यह सुविधा खासतौर से ऐसे लोगों के लिए पेश की है जो बिना अपनी निजी जानकारी को शेयर किए चैटजीपीटी का इस्तेमाल करना चाहते हैं।

बिना अकाउंट चैटजीपीटी का इस्तेमाल

मुफ्त में ChatGPT यूजर्स के लिए लिमिटेड फीचर्स ही मिलते हैं। लेकिन इसे यूज करने के लिए पहले यूजर्स को अपनी पर्सनल जानकारी साझा करनी होती थी, जो प्राइवेसी के लिहाज से कई यूजर्स के लिए चिंता बनती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं है। ओपनएआई की इस नई सुविधा के मिलने के बाद यूजर्स के लिए कुछ रिस्ट्रिक्शन भी लगे हैं। जैसे बिना अकाउंट बनाए चैट जीपीटी इस्तेमाल करते वक्त यूजर्स चैट्स और कस्टम इंस्ट्रक्शन नहीं बना पाएंगे और अकाउंट को पेड प्लस सब्सक्रिप्शन में भी नहीं बदल पाएंगे। चैट जीपीटी ने कहा है कि ऐसा करने के बाद 185 देशों के करीब 100 मिलियन लोगों को फायदा होगा। उन्हें चैटबॉट से बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा।

सेफ्टी के लिए सेफगार्ड्स शामिल

OpenAI ने सेफ्टी के लिए थोड़ी अधिक प्रतिबंधात्मक कॉन्टैंट पाॉलिसी बनाई हैं। इसके साथ ही अलग-अलग कैटेगरी के लिए कुछ सेफगार्ड्स भी पेश किए हैं। इन पॉलिसी के बारे में चैट जीपीटी ज्यादा नहीं बताया है। लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक OpenAI के प्रवक्ता ने बताया कि बिना अकाउंट चैट जीपीटी अनुभव में मौजूदा सेफगार्ड्स शामिल होंगे। OpenAI अपने मॉडलों को प्रशिक्षित करने के लिए खाता-मुक्त यूजर्स द्वारा की गई क्वेरी का उपयोग करेगा, लेकिन व्यक्ति इस डेटा संग्रह से बाहर निकल सकते हैं। भले ही उनके पास OpenAI खाता हो।