H

रेलवे में भर्तियों के लिए वार्षिक कैलेंडर जारी, जानें कब किस पोस्ट पर होगी भर्ती

By: Richa Gupta | Created At: 04 February 2024 10:09 AM


भारतीय रेलवे में नौकरी चाहनें वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। रेलवे बोर्ड ने भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन में रेलवे बोर्ड की तरफ से सालभर में होने वाली भर्तियों का पूरा कैलेंडर जारी किया गया है।

banner
भारतीय रेलवे में नौकरी चाहनें वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। रेलवे बोर्ड ने भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन में रेलवे बोर्ड की तरफ से सालभर में होने वाली भर्तियों का पूरा कैलेंडर जारी किया गया है। नोटिफिकेशन में जनवरी से दिसंबर 2024 तक कब किस ग्रेड में भर्ती होगी इसका पूरा ब्यौरा दिया गया है। जानकारी के अनुसार इसमें असिस्टेंट लोको पायलट से लेकर लेवल 1 और अलग-अलग श्रेणियों की नौकरी हैं।

भर्तियों का एक साथ ब्यौरा जारी

जानकारी के अनुसार इस बार पूरे साल की भर्ती डिटेल जारी की गई है। रेलवे अधिकारियों का दावा है कि यह पहली बार है जब ऐसे पूरे साल की नौकरियों का कोई नोटिफिकेशन एक साथ दिया गया है। उनका कहना था कि आगे भी ऐसे ही अभ्यार्थियों की सुविधा के लिए साला कैलेंडर जारी किया जाएगा।

जानें कब किस पद पर होगी भर्ती

जनवरी–मार्च तक सहायक लोको पायलट का चयन होगा।

अप्रैल–जून में तकनीशियन की भर्ती।

जुलाई–सितंबर तक गैर लेवल 4, 5, 6 और लेवल 2, 3, जूनियर इंजीनियर और पैरा मेडिकल स्टॉफ की भर्ती होनी है।

अक्टूबर–दिसंबर के बीच लेवल 1 और मिनिस्ट्रियल स्तर में अलग-अलग पदों पर भर्ती होगी।

यह होगा फायदा

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार इस नोटिफिकेशन से युवाओं को तैयारी, आवेदन करने और आने-जाने समेत पूरी परीक्षा प्रक्रिया प्लान करने का मौका मिलेगा। उनका कहना था कि अगर कोई एक प्रयास में सफल नहीं होता तो उसे एक से अधिक चांस मिलेगा। इससे भर्ती प्रक्रिया में तेजी आएगी। उम्मीदवारों को तुरंत नियुक्ति और ट्रेनिंग दी जा सकेगी। इतना ही नहीं रेलवे बोर्ड भी इससे विभाग में रिक्तियों का सही समय पर पता कर उसे भर सकेगा।