H

1 जुलाई देश और मध्यप्रदेश के लिए विशेष दिन, अब दंड संहिता के बजाय न्याय संहिता की होगी बात

By: Richa Gupta | Created At: 01 July 2024 04:06 AM


आज 1 जुलाई से कई सारे नियमों में बदलाव होने जा रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि 1 जुलाई का दिन पूरे देश और प्रदेश के लिए एक विशेष दिन होगा।

bannerAds Img
आज 1 जुलाई से कई सारे नियमों में बदलाव होने जा रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि 1 जुलाई का दिन पूरे देश और प्रदेश के लिए एक विशेष दिन होगा। अंग्रेजों के जमाने से चले आ रहे आईपीसी अर्थात भारतीय दंड संहिता, सीआरपीसी अर्थात दंड प्रक्रिया संहिता, आईईए अर्थात भारतीय साक्ष्य अधिनियम के सारे नियम बदलते हुए नए प्रकार के कानून लागू होने वाले हैं। अब दंड संहिता के बजाय न्याय संहिता की बात की जाएगी। अर्थात न्याय के आधार पर हमारी व्यवस्था चलनी चाहिए। अंग्रेज जब तक हम पर हावी थे तब तक वो दंड की बात करते थे। हमारी परंपरा न्याय की परंपरा है।

अपनी संस्कृति पर गर्व करने का मौका मिलेगा

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ये तीनों कानून पूरे देशवासियों के जीवन में अंगीकार होंगे। उससे सुविधा मिलेगी। अपनी संस्कृति पर गर्व करने का मौका मिलेगा। आमजन के माध्यम से पूरे प्रदेश में जो अभियान चलेगा, इस व्यवस्था के लिए थाने के अंदर सभी प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए गए और जन जागृति के लिए अधिकारियों के साथ मिलकर अभियान चलाने के निर्देश जारी किए गए हैं। उम्मीद करता हूं इसका लाभ सभी मिलकर उठाएंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी के इस अभियान का हमारी सरकार अक्षरश: पालन करेगी।