H

UP PCS-J 2022 का फाइनल रिजल्ट जारी, टॉप-20 में 15 लड़कियां

By: Ramakant Shukla | Created At: 31 August 2023 04:13 AM


यूपी पीसीएस-जे 2022 का अंतिम चयन परिणाम जारी कर दिया गया है। कुल 303 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं। इस बार 55 प्रतिशत पदों पर बेटियों ने अपना परचम लहराया है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने बुधवार शाम यूपी पीसीएस-जे परीक्षा-2022 का अंतिम चयन परिणाम जारी किया। मेरिट में कानपुर की निशि गुप्ता ने पहला स्थान हासिल किया है, जबकि प्रयागराज के नैनी निवासी शिशिर यादव दूसरे स्थान पर रहे। वहीं नई हवेली कासगंज की रश्मि सिंह तीसरे स्थान पर रहीं।

bannerAds Img
यूपी पीसीएस-जे 2022 का अंतिम चयन परिणाम जारी कर दिया गया है। कुल 303 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं। इस बार 55 प्रतिशत पदों पर बेटियों ने अपना परचम लहराया है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने बुधवार शाम यूपी पीसीएस-जे परीक्षा-2022 का अंतिम चयन परिणाम जारी किया। मेरिट में कानपुर की निशि गुप्ता ने पहला स्थान हासिल किया है, जबकि प्रयागराज के नैनी निवासी शिशिर यादव दूसरे स्थान पर रहे। वहीं नई हवेली कासगंज की रश्मि सिंह तीसरे स्थान पर रहीं। वहीं उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने भी इस बार एक इतिहास रचा है। लोक सेवा आयोग ने उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज (जूनियर डिवीजन) परीक्षा-2022 का रिजल्ट साढ़े छह महीने में ही जारी कर दिया। इंटरव्यू खत्म होने के महज 48 घंटे के अंदर ही अंतिम चयन परिणाम भी घोषित कर दिया गया।

मेरिट लिस्ट में 55 प्रतिशत लड़कियां

बात अगर मेरिट लिस्ट की करें तो टॉप-20 में 15 लड़कियों ने बाजी मारी है। कुल 303 चयनित अभ्यर्थियों में 165 लड़कियों हैं, जो लगभग 55% है। कानपुर की निशी गुप्ता ने पहली रैंक हासिल की है। वहीं प्रयागराज के शिशिर यादव दूसरे और कासगंज की रश्मि सिंह तीसरे स्थान पर रहीं। उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज (जूनियर डिवीजन) परीक्षा-2022 में प्रदेश के लगभग हर जिले के छात्र चयनित हुए हैं। करीब 60 जिले से कोई न कोई अभ्यर्थी चयनित हुआ है।

959 अभ्यर्थियों का हुआ था इंटरव्यू

पीसीएस-जे के 303 पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा 12 फरवरी 2023 को आयोजित की गई थी, जिसमें 50,837 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। 16 मार्च को प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी हुआ था, जिसमें मुख्य परीक्षा के लिए 3,145 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया था। इसी साल 23, 24 और 25 मई को मुख्य परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें 3,019 अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे थे। मुख्य परीक्षा का परिणाम एक अगस्त को आया था, जिसमें 959 अभ्यर्थियों ने इंटरव्यू के लिए क्वलीफाई किया था।

16 से 28 अगस्त तक चला PCS-J का इंटरव्यू

इस सभी 959 अभ्यर्थियों का 16 से 28 अगस्त तक इंटरव्यू हुआ था। इंटरव्यू के 48 घंटे अंदर ही परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया। रिजल्ट जारी होने की जानकारी मिलते ही प्रयागराज में लोक सेवा आयोग के ऑफिस के पास अभ्यर्थियों का जमावड़ा लग गया। जिन अभ्यर्थियों का मेरिट लिस्ट में नाम था, वह काफी खुश दिखाई दे रहे थे।

प्रदेश के 60 जिलों से अभ्यर्थी चयनित

पीसीएस-जे परीक्षा में ऐसा पहली बार हुआ है, जब इस भर्ती के परिणाम में प्रदेश के ज्यादातर जिलों के अभ्यर्थियों का प्रतिनिधित्व है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के मीडिया प्रभारी विनोद कुमार गौड़ ने बताया कि कुल चयनित अभ्यर्थियों में प्रदेश के 60 जिलों का प्रतिनिधित्व है। विनोद कुमार गौड़ ने बताया कि मेरिट लिस्ट में पहले स्थान पर कानपुर की निशि गुप्ता, दूसरे स्थान पर रहे प्रयागराज के शिशिर यादव, तीसरे स्थान पर कासगंज की रश्मि सिंह, चौथे स्थान पर जौनपुर के स्नेहिल कुंवर सिंह और पांचवें स्थान पर सुल्तानपुर की जाह्नवी वर्मा हैं।