H

सिख दंगों में कमलनाथ की भूमिका पर रिपोर्ट तलब, कोर्ट ने मामले में जांच कर रही SIT से मांगी स्टेटस रिपोर्ट

By: Richa Gupta | Created At: 07 February 2024 01:26 PM


1984 के सिख विरोधी दंगों में मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के सीनियर लीडर कमलनाथ की मुश्किल बढ़ सकती है। दिल्ली हाईकोर्ट ने दंगा मामले में कमलनाथ की भूमिका को लेकर स्टेटस रिपोर्ट मांगी है।

banner
1984 के सिख विरोधी दंगों में मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के सीनियर लीडर कमलनाथ की मुश्किल बढ़ सकती है। दिल्ली हाईकोर्ट ने दंगा मामले में कमलनाथ की भूमिका को लेकर स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। मामले की जांच कर रही स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम (SIT) को 23 अप्रैल तक रिपोर्ट अदालत में पेश करनी होगी।

दंगों का मास्टरमाइंड होने का आरोप

कमलनाथ पर सिख दंगों का मास्टरमाइंड होने का है आरोप। 2019 में एसआईटी ने शुरू की थी जांच। 27 जनवरी 2022 को कोर्ट को सौंपने थी रिपोर्ट। सबूतों की कमी के चलते अभी तक नहीं सौंपी जा सकी है रिपोर्ट।

मनजिंदर सिंह सिरसा ने याचिका दाखिल की

भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने याचिका दाखिल की है। ये मामला 3 नवंबर 1984 का है। कमलनाथ पर आरोप है कि वह दिल्ली के गुरुद्वारा रकाबगंज पर हमला कर रहीं भीड़ का नेतृत्व कर रहे थे। गुरुद्वारा रकाबगंज पर हुए हमले में दो सिखों को जिंदा जला दिया गया था। याचिका में सिरसा ने मांग की है कि कमलनाथ के खिलाफ दर्ज FIR में SIT कार्यवाही करें। गुरुद्वारा रकाबगंज पर हमला मामले में कमलनाथ के खिलाफ दिल्ली में संसद मार्ग थाने में एफआईआर दर्ज की गई है। FIR में पांच लोगों का आरोपित बनाया गया है जो कमलनाथ के घर में छिपे थे।