H

Madhya Pradesh Budget 2024: वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा पेश कर रहे MP का बजट, तीर्थ दर्शन योजना के लिए 50 करोड़ का प्रावधान

By: Richa Gupta | Created At: 03 July 2024 07:24 AM


बजट से पहले देवड़ा ने कहा कि विकास के लिए पैसों की कोई कमी नहीं है। बजट में हर वर्ग का विशेष ध्यान रखा गया है। मध्य प्रदेश सरकार का बजट जनता के लिए और जनता को ही समर्पित होगा।

bannerAds Img
Madhya Pradesh Budget 2024: आज मध्य प्रदेश की डॉ मोहन यादव सरकार अपना पहला बजट पेश कर रही है। यह बजट डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा पेश कर रहे हैं। बजट से पहले देवड़ा ने कहा कि विकास के लिए पैसों की कोई कमी नहीं है। बजट में हर वर्ग का विशेष ध्यान रखा गया है। मध्य प्रदेश सरकार का बजट जनता के लिए और जनता को ही समर्पित होगा।

तीर्थ दर्शन योजना के लिए 50 करोड़ का प्रावधान

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के लिए 50 करोड़, वन एवं पर्यावरण के लिए 4 हजार 725 करोड़ राशि का प्रावधान। सरकारी कर्मचारियों के भविष्य निधि भुगतान की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, इससे रिटायरमेंट बाद तत्काल भुगतान हो सकेगा। मध्यप्रदेश में प्रति व्यक्ति आय लगातार बढ़ रही है। केंद्र से 3800 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि मिली है। पर्यटक सुविधाओं के लिए 666 करोड़ का बजट प्रावधान। ये 2023-24 से 100 करोड़ ज्यादा है।

स्वास्थ्य विभाग में होगी भर्तियां

स्वास्थ्य क्षेत्र में 46 हजार से अधिक पदों को सृजन होगा। सरकार के प्रयासों से 14 मेडिकल कॉलेज चल रहे हैं।आयुष चिकित्सा का विस्तार किया जा रहा है. सरकारी स्कूलों के लिए बच्चों के लिए परिवहन की व्यवस्था की जाएगी।