H

बीटिंग द रिट्रीट समारोह आज, राज्‍यपाल और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में होगा आयोजन

By: Richa Gupta | Created At: 29 January 2024 09:34 AM


मध्यप्रदेश में गणतंत्र दिवस समारोह का समापन 29 जनवरी को “बीटिंग द रिट्रीट’’ समारोह के साथ होगा। समारोह का आयोजन राज्‍यपाल श्री मंगूभाई पटेल के मुख्‍य आतिथ्‍य तथा मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में होगा

banner
मध्यप्रदेश में गणतंत्र दिवस समारोह का समापन 29 जनवरी को “बीटिंग द रिट्रीट’’ समारोह के साथ होगा। समारोह का आयोजन राज्‍यपाल श्री मंगूभाई पटेल के मुख्‍य आतिथ्‍य तथा मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में सायंकाल 4:30 बजे जहांगीराबाद स्थित लाल परेड मैदान के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में होगा।

रविवार को फायनल रिहर्सल की गई

रविवार को एसएएफ भोपाल रेंज के आईजी श्री अभय सिंह के मार्गदर्शन में सायंकाल “बीटिंग द रिट्रीट” कार्यक्रम की फायनल रिहर्सल की गई। मुख्‍य अतिथि की भूमिका 7वीं वाहिनी के प्रधान आरक्षक श्री रामचंद्र कुशवाह और कार्यक्रम अध्यक्ष की भूमिका एएसआई श्री चंदगीराम सेन ने निभाई। इस अवसर पर पुलिस विभाग के वरिष्‍ठ अधिकारी मौजूद थे।

स्‍लो मार्च प्रस्तुतियां दी जाएंगी

“बीटिंग द रिट्रीट’’ कार्यक्रम में पुलिस ब्रास बैण्ड कॉन्‍सर्ट और फिर मास्‍ड, ब्रास तथा आर्मी ब्रॉस बैण्ड का संगीतमयी और मनोहारी प्रदर्शन होगा। ब्रास बैण्डस द्वारा कर्णप्रिय संगीतमयी धुन, सामूहिक वादन तथा क्‍विक एवं स्‍लो मार्च प्रस्तुतियां दी जाएंगी। कार्यक्रम की शुरूआत सोमवार 29 जनवरी को शाम 4:30 बजे राज्‍यपाल श्री मंगूभाई पटेल के आगमन के साथ होगी। फिर पुलिस ब्रास बैण्ड द्वारा हिन्दी व अंग्रेजी क्लासिकल धुनों के साथ ही नई एवं पुरानी हिन्दी फिल्मों के गानों की संगीतमय प्रस्तुति दी जाएगी।

बैण्डवार व सामूहिक प्रस्तुतियां भी दी जाएंगी

पुलिस बैण्ड तथा आर्मी बैंड द्वारा मार्चपास्ट करते हुए बैण्डवार व सामूहिक प्रस्तुतियां भी दी जाएंगी। कार्यक्रम के समापन के समय सभी बैण्ड सामूहिक प्रस्तुति देंगे व “सारे जहाँ से अच्छा’’ गीत की धुन पर मार्चपास्ट करेंगे। राष्ट्रगान के पश्चात आतिशबाजी होगी। उल्लेखनीय है कि “बीटिंग द रिट्रीट’’ सैन्य व अर्द्ध सैन्य बलों की प्राचीन परम्परा है। युद्ध के बाद जब सैन्य टुकड़ियां वापस अपने कैम्पों में आती थी तो युद्ध के बाद तनाव कम करने एवं मनोरंजन के लिए बैण्ड वादन का कार्यक्रम रखा जाता था। भारत में इस कार्यक्रम के साथ ही गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों का औपचारिक समापन होता है। देश की राजधानी दिल्‍ली के अलावा केवल मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में ही “बीटिंग द रिट्रीट” समारोह का आयोजन किया जाता है।