H

महतारी वंदन योजना की पांचवी किस्त जारी, इस तरह फटाफट चेक करें अपना अकाउंट

By: Ramakant Shukla | Created At: 01 July 2024 11:59 AM


अगर आप महतारी वंदन योजना के लाभार्थी है तो आपको बता दें कि बैंक खाते में महतारी वंदन योजना की 5वीं किस्त जारी कर दी गई है। चौथी किस्त जारी होने के बाद सभी महिलाओं को पांचवी किस्त के जारी होने का बेसब्री से इंतजार था। आज यानि 1 जुलाई को ही महिलाओं के खाते में राशि डाल दी गई है।

bannerAds Img
अगर आप महतारी वंदन योजना के लाभार्थी है तो आपको बता दें कि बैंक खाते में महतारी वंदन योजना की 5वीं किस्त जारी कर दी गई है। चौथी किस्त जारी होने के बाद सभी महिलाओं को पांचवी किस्त के जारी होने का बेसब्री से इंतजार था। आज यानि 1 जुलाई को ही महिलाओं के खाते में राशि डाल दी गई है। बता दें कि इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा हर महीने 1 से 10 तारीख तक 1000 रुपए की सहायता राशि लाभार्थी महिलाओं के खाते में भेजी जाती है।गौरतलब है कि महतारी वंदन योजना में करीब 70 लाख से अधिक लाभार्थी महिलाएं हैं। जिन्हें एक जुलाई को ही राशि प्रदान की जा रही है।

कैसे चेक करें?

राज्य सरकार द्वारा महतारी वंदना योजना 5वीं किस्त जारी कर दी गई है। 5वीं किस्त महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दी जाती। इसका स्टेटस देखने के लिए महिलाओं को नीचे दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा –

सबसे पहले आपको महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट mahtarivandan.cgstate.gov.in पर जाना होगा।

वहां जाने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज में दिए गए “थ्री लाइन” पर टैब करना होगा।

टैब करते ही आपको कई विकल्प नजर आएंगे, यहां दिए गए “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” के विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा।

फिर आपके सामने नया पेज आएगा, इसमें आपको अपना लाभार्थी क्रमांक, मोबाइल नंबर या आधार नंबर एंटर करके दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।

फिर सभी डिटेल्स सबमिट करनी होगी, जानकारी सबमिट करते ही आपके सामने महतारी वंदन योजना पेमेंट स्टेटस प्रदर्शित हो जाएगा, जहां आप भुगतान की पूरी स्थिति देख पाएंगे।