H

MP के कई जिलों में फिर होगी बारिश, शहडोल-जबलपुर समेत 15 जिलों में आंधी के साथ बारिश का अलर्ट

By: Richa Gupta | Created At: 20 March 2024 11:44 AM


मध्य प्रदेश के में एक बार फिर मौसम में बदलाव हुआ है। पिछले 24 घंटों में दिन के तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की कमी आई है। रात के तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हुई है।

banner
मध्य प्रदेश के में एक बार फिर मौसम में बदलाव हुआ है। पिछले 24 घंटों में दिन के तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की कमी आई है। रात के तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हुई है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, फिलहाल तापमान में मामूली उतार-चढ़ाव रहेगा। 20 मार्च से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके लौटने पर मौसम में गर्माहट आने की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया

प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं बारिश होगी। इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया। चार जिलों अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला और बालाघाट में ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा नर्मदापुरम, बैतूल, शहडोल, उमरिया, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, पांढुर्ना, अनूपपुर, डिंडोरी, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और रीवा संभाग के जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

सबसे ठंडा रहा दतिया

प्रदेश में मंगलवार को अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस खरगोन में दर्ज किया गया, न्यूनतम तापमान 12.02 डिग्री सेल्सियस दतिया में दर्ज किया गया। एक दिन पहले अनूपपुर में जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर खूंटा टोला गांव के पास करीब 20 मिनट तक ओले गिरे। जैतहरी जिले में ओलावृष्टि से कुछ मकानों को भी नुकसान पहुंचा। इसके अलावा, बैतूल जिले के मुलताई में भारी बारिश और तेज हवाएं चलीं, जिसके दुकानों की छतरियां, पर्दे और बिलबोर्ड क्षतिग्रस्त हो गए।

अनूपपुर जिले में ओलावृष्टि के बाद धुंध का प्रकोप

अनूपपुर जिले में बारिश के बाद अब धुंध मुश्किलें बढ़ा रहा है। पिछले तीन दिनों से बारिश ने जीवन अस्त व्यस्त कर रखा था। बारिश और ओलावृष्टि की वजह से किसानों की मटर, चना और मसूर की फसल बर्बाद हो चुकी है। अब कोहरे ने समूचे जिले को अपनी चपेट मे ले लिया है। बारिश और पाले की वजह से फसलों को नुकसान पहुंचा है। किसान परेशान हैं।