H

Rajasthan Election 2023: हरियाणा में चुनाव लड़ा तो हारीं, अब बीजेपी ने राजस्थान से दिया टिकट, जानें कौन हैं नौक्षम चौधरी?

By: payal trivedi | Created At: 03 November 2023 09:13 AM


राजस्थान में विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election 2023) को लेकर कामां विधानसभा सीट से नौक्षम चौधरी को मैदान में उतारा है। नौक्षम चौधरी एक पैराशूट प्रत्याशी हैं।

bannerAds Img
Jaipur: राजस्थान में विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election 2023) को लेकर कामां विधानसभा सीट से नौक्षम चौधरी को मैदान में उतारा है। नौक्षम चौधरी एक पैराशूट प्रत्याशी हैं। वह हरियाणा में नूंह के पैमा खेड़ा गांव की रहने वाली हैं. नौक्षम चौधरी चौधरी डबल MA की हुई है। इसके अलावा इन्होंने लंदन से मास कम्युनिकेशन भी किया है। नौक्षम चौधरी करीब 7 साल पहले बीजेपी से जुड़ गईं। वर्ष 2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने नौक्षम चौधरी को टिकट देकर अपना प्रत्याशी बनाया था लेकिन पुन्हाना सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी मोहम्मद इलियास ने जीत दर्ज की और नौक्षम चौधरी तीसरे स्थान पर रही थी।

कामां विधानसभा में 1 लाख मुस्लिम वोटर्स

गौरतलब है की डीग जिले की कामां विधानसभा सीट (Rajasthan Election 2023) को मुस्लिम बाहुल्य माना जाता है। कामां विधानसभा में 2 लाख 54 हजार वोटर हैं। जिसमें से 1 लाख मुस्लिम मतदाता हैं। वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में कामां विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने जवाहर सिंह बेढ़म को अपना प्रत्याशी बनाया था और कांग्रेस ने जाहिदा खान को टिकट देकर मैदान में उतारा था वर्ष 2018 के चुनाव में जाहिदा खान ने लगभग 40 हजार से अधिक वोट से जवाहर सिंह बेढ़म को हराया था।

BJP ने नौक्षम चौधरी को बनाया प्रत्याशी

जवाहर सिंह बेढ़म को इस बार भारतीय जनता पार्टी ने डीग जिले की नगर विधानसभा सीट पर अपना प्रत्याशी बनाया है। और कामां विधानसभा सीट पर हरियाणा के नूंह मेवात क्षेत्र की रहने वाली नौक्षम चौधरी को अपना प्रत्याशी बनाकर मैदान में उतारा है।

कांग्रेस पार्टी ने नहीं खोले पत्ते

डीग जिले की कामां विधानसभा सीट पर कांग्रेस पार्टी (Rajasthan Election 2023) ने अभी प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। बताया गया है की कामां विधानसभा क्षेत्र के कुछ लोग जाहिदा खान का विरोध कर रहे है। अभी कामां विधानसभा का टिकट फाइनल नहीं हुआ है। अब देखने वाली बात यह है की कांग्रेस किसको टिकट देकर मैदान में उतारती है और फिर चुनावी दंगल किस - किस के बीच होगा।