H

FasTag की जगह शुरू होगी GPS आधारित टोल प्रणाली, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया ऐलान

By: Sanjay Purohit | Created At: 12 February 2024 12:35 PM


भारत में FasTag को बंद किया जा रहा है और इसकी जगह GPS लाया जा रहा है। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने भारत में सभी टोल बूथों को हटाने और वाहनों के लिए जीपीएस-सैटेलाईट बेस्ड टोल कनेक्शन सिस्टम लागू करने का फैसला किया है।

banner

FasTag को बंद होगा

भारत में FasTag को बंद किया जा रहा है और इसकी जगह GPS लाया जा रहा है। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने भारत में सभी टोल बूथों को हटाने और वाहनों के लिए जीपीएस-सैटेलाईट बेस्ड टोल कनेक्शन सिस्टम लागू करने का फैसला किया है। केंद्रीय मंत्री ने राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि हम संसद को आश्वस्त करना चाहते हैं कि टोल प्रणाली को लेकर दुनिया की सबसे अच्छी तकनीक सेटेलाइट आधारित प्रणाली जल्द शुरू की जाएगी, जिसके बाद टोल नाके हटा दिए जाएंगे।

जीपीएस-आधारित टोल संग्रह प्रणाली अगले महीने से लागू

उन्होंने कहा कि वर्तमान जीपीएस-आधारित टोल संग्रह प्रणाली अगले महीने लागू होगी। इससे सीमा शुल्क बूथ पूरी तरह से हट जाएंगे और लोगों को वाहनों में जीपीएस सिस्टम का इस्तेमाल कर सीमा शुल्क का भुगतान करना होगा। इससे लोगों को रुकने की जरूरत नहीं होगी और नंबर प्लेट की फोटो से टोल वसूली होगी। यह प्रणाली हाईवे अथवा एक्सप्रेसवे का प्रयोग किए जाने वाले समय के आधार पर शुल्क वसूलेगी। यह शुल्क वाहन चालक के बैंक अकाउंट से स्वत: कट जाएगा।