H

Taiwan Earthquake: ताइवान में भूकंप ने मचाई बड़ी तबाही, अबतक 7 लोगों की मौत, 700 से अधिक घायल

By: payal trivedi | Created At: 03 April 2024 05:41 PM


ताइवान के हुलिएन में बुधवार सुबह आए 7.4 तीव्रता के भूकंप से अबतक 7 लोगों की मौत हो गई और 700 से अधिक अन्य लोग घायल हो गए। सीएनएन ने यह जानकारी दी।

banner
ताइपे (ताइवान): ताइवान के हुलिएन में बुधवार सुबह आए 7.4 तीव्रता के भूकंप से अबतक 7 लोगों की मौत हो गई और 700 से अधिक अन्य लोग घायल हो गए। सीएनएन ने यह जानकारी दी। भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। सीएनएन ने राष्ट्रीय अग्निशमन एजेंसी (एनएफए) का हवाला देते हुए बताया कि द्वीप के पूर्वी तट पर आए शक्तिशाली भूकंप के बाद पूरे ताइवान में कम से कम 77 लोग फंस गए हैं। अधिकारियों ने फंसे हुए लोगों की स्थिति के बारे में विस्तार से नहीं बताया लेकिन कहा कि बचाव अभियान जारी है।

अब तक 7 लोगों की मौत

एनएफए के अनुसार, 7.4 तीव्रता के भूकंप में अबतक 7 लोगों की मौत हो गई और 700 से अधिक अन्य लोग घायल हो गए। एजेंसी ने कहा कि घायलों में से 132 लोग भूकंप के केंद्र के पास हुलिएन काउंटी में हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान में बुधवार को 25 वर्षों में सबसे शक्तिशाली भूकंप आया, जब द्वीप के पूर्वी तट पर 7.4 तीव्रता का भूकंप आया, तो इमारतें ढह गईं। इसमें कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और पूरे क्षेत्र में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। सुनामी की चेतावनी के कारण एयरलाइंस और हवाईअड्डों को उड़ानें निलंबित करनी पड़ीं। हालांकि, बाद में फिर से शुरू कर दिया गया।

खोज बचाव का कार्य जारी

हुलिएन काउंटी के मजिस्ट्रेट सू चेन-वेई ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, काउंटी में चार इमारतें आंशिक रूप से ढह गईं। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, एचएसयू ने कहा कि तीन इमारतों के निवासियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है, जबकि नौ मंजिला यूरेनस बिल्डिंग में खोज और बचाव अभियान जारी है।

यूरेनस बिल्डिंग से 22 लोगों को बचाया गया

राष्ट्रीय अग्निशमन एजेंसी के अनुसार, यूरेनस बिल्डिंग से 22 लोगों को बचाया गया है, एक शेष निवासी से संपर्क करने के प्रयास अभी भी जारी हैं। इस बीच, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग ने ताइवान में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों से स्थानीय अधिकारियों की सलाह का पालन करने को कहा है। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "ऑस्ट्रेलिया की संवेदनाएं ताइवान के पास आए भूकंप के बाद मारे गए और घायल हुए लोगों के साथ हैं। ताइपेई और टोक्यो में डीएफएटी अधिकारी अधिकारियों के साथ काम कर रहे हैं, लेकिन इस स्तर पर उन्हें किसी भी ऑस्ट्रेलियाई के प्रभावित होने की जानकारी नहीं है।"

ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए जारी हुए फोन नंबर

उन्होंने कहा, "कृपया स्थानीय अधिकारियों की सलाह का पालन करें। आपातकालीन कांसुलर सहायता की आवश्यकता वाले ऑस्ट्रेलियाई लोगों को +61262613305 (विदेश में) और 1300555135 (ऑस्ट्रेलिया में) पर कांसुलर आपातकालीन केंद्र से संपर्क करना चाहिए।" ताइवान के विदेश मंत्रालय ने दुनिया भर के देशों की शुभकामनाओं की सराहना की और कहा कि समर्थन उनके संकल्प को मजबूत करता है।