H

देश के 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के वोटिंग जारी, कई सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला

By: Richa Gupta | Created At: 10 July 2024 04:31 AM


आज देश के 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है। वहीं इसके नतीजें 13 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। उपुचनाव में सबसे ज्यादा 4 विधानसभा सीटें पश्चिम बंगाल की हैं।

bannerAds Img
आज देश के 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है। वहीं इसके नतीजें 13 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। उपुचनाव में सबसे ज्यादा 4 विधानसभा सीटें पश्चिम बंगाल की हैं। वहीं, हिमाचल प्रदेश की 3 , उत्तराखंड की 2, सीटों पर भी मताधिकार अपने मत डालेंगे। बिहार की रूपौली, पश्चिम बंगाल की रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला, तमिलनाडु की विक्रवंडी, मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा, उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब की जालंधर पश्चिम और हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा सीट शामिल हैं।

हाल ही में लोकसभा चुनाव संपन्न हुए

आपको बता दें हाल ही में लोकसभा चुनाव संपन्न हुए। आम चुनाव के नतीजों के बाद ये पहला उपचुनाव है। इस चुनाव में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू की पत्नी कमलेश ठाकुर सहित कई दिग्गज और कुछ नए चेहरे भी किस्मत आजमा रहे हैं।

इंडिया और एनडीए के बीच कड़ी टक्कर

7 राज्यों की 13 सीटों पर हो उपचुनाव में अधिकतर सीटों पर मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है। पश्चिम बंगाल में टीएमसी बीजेपी को सीधी टक्कर दे रही है। जिन सीटों पर गठबंधन चुनाव लड़ रहा है, वहां एनडीए और इंडिया ब्लॉक के प्रत्याशियों के बीच सीधा मुकाबला है।