H

Budget 2024: जानें बजट से जुड़ी लोगों की 5 बड़ी उम्मीदें

By: Richa Gupta | Created At: 30 January 2024 12:21 PM


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार बजट में लोक कल्याण की किसी नई परियोजनाओं पर ज्यादा खर्च करने की बजाए इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस कर सकते हैं।

banner
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार बजट में लोक कल्याण की किसी नई परियोजनाओं पर ज्यादा खर्च करने की बजाए इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार, इकॉनमी को चालू रखने और बजट में लाभ-हानि के हुए अंतर को बनाए रखने के लिए ऐसा किया जाएगा। जानकारी के अनुसार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को 2024-25 का अंतरिम बजट पेश करेंगी। अर्थशास्त्रियों के अनुसार इस बार के बजट में लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर पॉलिटिकल मैसेज छिपा होगा। जो देश में बीजेपी के कामों का उल्लेख करे, जिससे उसे चुनावों में इससे फायदा हो।

पीएम किसान सम्मान निधि को बढ़ा सकती है

अर्थशास्त्रियों के मुताबिक, सरकार चुनाव से पहले राजनीतिक संदेश के साथ लोगों की जरूरतों का पूरा ध्यान रखेगी। जानकारों की मानें तो इस बार के बजट में केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि को बढ़ा सकती है। बताया जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि को 8000 से बढ़ाकर 9000 रुपये किया जा सकता है। वहीं, महिला किसानों को यह सम्मान निधि 10000 से बढ़ाकर 12000 रुपये की जा सकती है। इस बार के बजट में सरकार का फोकस गरीब, किसानों, महिलाओं और युवाओं पर है।

आम बजट से उम्मीदें

युवाओं के लिए रोजगार की नई योजनाओं का ऐलान हो सकता है।

आम जनता से जुड़ी चीजें जैसे दाल,चीनी, तेल,रसोई गैस आदि की कीमतों में कटौती।

छोटे मकान खरीदने वालों के लिए टैक्स घटेगा।

इनकम टैक्स में सेक्शन 80C की लिमिट को बढ़ाए जाने की उम्मीद है।

स्मार्टफोन फोन सस्ते होंगे। इनके कंपोनेंट पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी घट सकती है।