H

भोपाल के पास पहुंचा मानसून, अगले 4 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

By: Sanjay Purohit | Created At: 22 June 2024 06:53 AM


मध्य प्रदेश में मानसून की धमाकेदार एंट्री हो चुकी है। प्रदेश के पाढुर्णा. सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी और अनूपपुर जिलों में मानसून आया है।

bannerAds Img
मध्य प्रदेश में मानसून की एंट्री हो चुकी है। वहीं अब मौसम विभाग ने यहां अगले 4 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। शुक्रवार 21 जून को दिन और रात में हुई प्री मानसून की बारिश से यहां पारा लुढ़कर नीचे आ गया। लोगों को गर्मी से राहत मिल गई। वहीं मौसम विभाग ने अब यहां शनिवार 22 जून, रविवार 23 जून, सोमवार 24 जून, मंगलवार 25 जून को बारिश का अलर्ट जारी किया है। यानी यहां अगले 4 दिन तक मौसम भीगा-भीगा ही रहने वाला है।

साढ़े पांच डिग्री गिरा पारा

तेज बारिश के बाद शहर के तापमान में तेजी से गिरावट आई है और लोगों को तेज गर्मी से राहत मिल गई है। अधिकतम 20 किमी की रफ्तार से हवा चली और बादलों की ऊंचाई भी 600 मीटर तक रही। शुक्रवार 21 जून को शहर का अधिकतम तापमान 32.7 और न्यूनतम 22.2 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि गुरुवार को अधिकतम तापमान 38.1 और न्यूनतम 26.5 डिग्री दर्ज किया गया था।

अगले चार-पांच दिन बादल, बारिश का दौर

मौसम विभाग ने अगले चार पांच दिन बादल बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई है। मानसून भी 24 से 48 घंटे में आने की उम्मीद जताई जा रही है। मध्य प्रदेश मौसम विज्ञानी प्रदीप गुप्ता ने बताया कि इस समय एक ऊपरी हवा का चक्रवात उत्तर पश्चिम उप्र में बना हुआ है, साथ ही दक्षिण पश्चिम राजस्थान में भी एक चक्रवात बना हुआ है, इसके अलावा एक ट्रफ राजस्थान से मप्र होते हुए मणिपुर तक जा रही है। अब प्रदेश में चंद घंटों में ही मानसून की पूरी तरह से छा जाएगा। शहर में अगले चार से पांच दिन बारिश का दौर ऐसे ही जारी रह सकता है।