H

उत्तराखंड में डेंगू कहर जारी, हर दिन बढ़ रहे मरीज, जानिए डेंगू बुखार से कैसे बचें

By: Richa Gupta | Created At: 31 August 2023 11:18 AM


उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद अब बीमारियों का प्रकोप बढ़ने लगा है। हरिद्वार में बारिश के बाद जलभराव से लगातार डेंगू के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। जिले में डेंगू के मामले से तेजी से बढ़ रहे हैं।

bannerAds Img
उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद अब बीमारियों का प्रकोप बढ़ने लगा है। हरिद्वार में बारिश के बाद जलभराव से लगातार डेंगू के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। जिले में डेंगू के मामले से तेजी से बढ़ रहे हैं।रोजाना नए मामले सामने आ रहे हैं। इनमें सर्वाधिक मामले हरिद्वार नगर क्षेत्र के हैं। बहादराबाद ब्लॉक के रोहालकी में भी नए मामले सामने आए हैं। नए मामले समेत जिले में अब डेंगू मरीजों की तादाद सौ से पार हो गई है।

कीटनाशकों का छिड़काव कराया गया

इधर रोहालकी में स्वास्थ्य विभाग की ओर से फॉगिंग और कीटनाशकों का छिड़काव कराया गया। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर लोगों को डेंगू के कारण,लक्षण और बचाव की जानकारी भी दी जा रही है।जिले में डेंगू के लगातार बढ़ते मामलों से स्वास्थ्य महकमे की पेशानी पर बल पड़ गया है।

डेंगू से बचने के उपाय

छत व घर के आसपास अनुपयोगी सामग्री में पानी जमा न होने दें । पानी भरने के बर्तन टंकियां आदि को ढककर रखना सुनिश्चित करें। गड्ढों को मिट्टी से भर दें, ताकि वहां पानी का जमाव ना हो। मच्छरों से बचाव के लिए पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें। सप्ताह में एक बार टिन, डिब्बा, बाल्टी खाली करें और सुखाएं। सात दिन में एक बार कूलर का पानी खाली करें। सोते समय मच्छरदानी लगाएं।