H

नोएडा में धारा 144 लागू, 100 गांवों के किसानों ने किया दिल्ली कूच

By: Richa Gupta | Created At: 08 February 2024 10:22 AM


संयुक्त किसान मोर्चा के प्रदर्शन के चलते नोएडा और ग्रेटर नोएडा में गुरुवार को धारा 144 लागू कर दी गई है। यहां जगह-जगह सड़कों पर जाम का माहौल बना हुआ हैं।

banner
संयुक्त किसान मोर्चा के प्रदर्शन के चलते नोएडा और ग्रेटर नोएडा में गुरुवार को धारा 144 लागू कर दी गई है। यहां जगह-जगह सड़कों पर जाम का माहौल बना हुआ हैं। आसपास के करीब 100 गांवो से ज्यादा के किसान अपनी जमीन अधिग्रहण और उचित मुआवजा संबधी मागों को लेकर दिल्ली कूच कर रहे हैं। पुलिस अधिकारियों ने कई जगह सड़को पर टैक्टर जब्त किए है। सुबह बड़ी संख्या में किसान नोएडा प्राधिकरण के ऑफिस में टैक्टर में भरकर पहुंचे। प्रदर्शन कर रहे लोगों में बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हैं। इस बारे में नोएडा पुलिस ने ट्रैफिक एडवाजरी जारी की है। नोएडा से वाया डीएनडी और ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे समेत कई मार्गों पर यातायात बाधित है।

दो माह से चल रहा प्रदर्शन

उधर, किसानों का कहना है कि वह लंबे वक्त से नोएडा नोएडा अथॉरिटी से अपनी मांगों को लेकर बातचीत कर रहे हैं। लेकिन अधिकारियों ने अब तक इस बारे में कोई ठोस कदम नहीं उठया है। वहीं, दो माह से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में अलग-अलग जगह किसान अपने मुद्दों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। आज संयुक्त किसान मोर्चा ने किसानों के दिल्ली कूच का ऐलान किया है। जिसमें उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर, हापुड, मेरठ, जेवर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत हरियाणा के रोहतक, रेवाड़ी, जींद आदि जगहों से बड़ी संख्या में किसान पहुंच रहे हैं।

यह भी जानें

बता दें कि किसान संगठन दिसंबर 2023 से नोएडा और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण द्वारा अधिग्रहीत अपनी जमीनों के बदले बढ़ा हुआ मुआवजा और भूखंड देने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। गुरुवार को नोएडा ऑथोरिटी पर बैठे किसानों को उनके ट्रैक्टरों को पुलिस ने हटाया। पुलिस प्रदर्शन में हिस्सा लेने और दिल्ली कूच से रोकने के लिए किसानों को कई जगह हिरासत में भी ले रही है।