H

कांग्रेस की अंतर्कलह बन सकती है हार का कारण

By: Richa Gupta | Created At: 26 October 2023 04:53 AM


राजधानी की उत्तर विधानसभा से कांग्रेस को लगा झटका। सिटिंग MLA के भाई अमीर अकील लड़ेंगे निर्दलीय चुनाव।

bannerAds Img
विधानसभा चुनाव के नामांकन भरने के लिए अब सिर्फ 5 दिन बचे हैं। इनमें भी उम्मीदवारों को 3 दिन ही मिलेंगे। शनिवार-रविवार को छुट्‌टी होने से वह नामांकन दाखिल नहीं कर पाएंगे। ऐसे में 26-27 अक्टूबर यानी गुरुवार और शुक्रवार को बीजेपी-कांग्रेस के साथ ही अन्य पार्टी और निर्दलीय उम्मीदवार नामांकन भर सकते हैं। भोपाल में अब तक कुल 6 नामांकन नरेला, मध्य और गोविंदपुरा विधानसभा से ही भरे गए हैं। हुजूर, बैरसिया, उत्तर और दक्षिण-पश्चिम के लिए अब तक एक नामांकन भी नहीं आया है।

अमीर अकील लड़ेंगे निर्दलीय चुनाव

सिटिंग MLA के भाई अमीर अकील लड़ेंगे निर्दलीय चुनाव। भोपाल उत्तर से वर्तमान विधायक आरिफ अकील के भाई आमिर अकील ने भी नामांकन फॉर्म लिया है, जबकि इस सीट से कांग्रेस ने विधायक आरिफ अकील के बेटे आतिफ अकील को अधिकृत प्रत्याशी बनाया है। कुछ अन्य विधानसभाओं में भी बीजेपी-कांग्रेस के बागियों ने फॉर्म खरीदे हैं। 2018 में भोपाल उत्तर में कुल 59 प्रतिशत वोट पड़े। 2018 में आरिफ अकील ने भाजपा प्रत्याशी फातिमा रसूल सिद्दीकी को 34हजार वोटों से हराया था।

31 अक्टूबर को जांच होगी

30 अक्टूबर तक रोज सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक नामांकन लिए जाएंगे। 31 अक्टूबर को इनकी जांच होगी। इस तरह नामांकन दाखिल करने के लिए उम्मीदवारों के पास अब यूं तो 5 दिन बाकी हैं, लेकिन इनमें से 2 दिन शनिवार-रविवार की छुट्‌टी रहेगी। ऐसे में उम्मीदवारों को सिर्फ 3 दिन ही मिलेंगे। बता दें, विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद 21 अक्टूबर से ही नामांकन प्राप्त करने की प्रक्रिया भी प्रशासन ने शुरू कर दी थी।