H

MP में कांग्रेस आज कर सकती है इन सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान

By: Richa Gupta | Created At: 04 April 2024 11:03 AM


मध्य प्रदेश में कांग्रेस अब तक 25 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है, लेकिन ग्वालियर-चंबल से लेकर निमाड़ तक तीन सीटों पर पार्टी फंसी हुई नजर आ रही है।

banner
मध्य प्रदेश में कांग्रेस अब तक 25 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है, लेकिन ग्वालियर-चंबल से लेकर निमाड़ तक तीन सीटों पर पार्टी फंसी हुई नजर आ रही है। यहां अब तक प्रत्याशियों का ऐलान नहीं किया गया है। बताया जा रहा है कि प्रदेश नेतृत्व की तरफ से तीन नाम भेज दिए गए हैं, जिन पर आलाकमान की मुहर लगने के बाद कांग्रेस आज तीनों सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है।

अरुण यादव खंडवा से चुनाव लड़ सकते हैं

कांग्रेस की तरफ से ग्वालियर-मुरैना और खंडवा लोकसभा सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान होना है। ग्वालियर और मुरैना में दो से ज्यादा दावेदार थे, जबकि खंडवा में अरुण यादव के नाम को लेकर पेंच फंस गया था। अरुण पहले गुना से चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन पार्टी ने यहां यादवेंद्र सिंह यादव को प्रत्याशी बनाया है। ऐसे में अरुण यादव खंडवा से चुनाव लड़ सकते हैं। बीजेपी पहले ही इन सभी सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है।

अरुण यादव सबसे मजबूत दावेदार नजर आ रहे हैं

निमाड़ अंचल की खंडवा लोकसभा सीट पर कांग्रेस की तरफ से अब पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव सबसे मजबूत दावेदार नजर आ रहे हैं। अरुण यादव ने पिछले दिनों इस बात के संकेत दिए हैं कि वह चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। यादव खंडवा से अब तक तीन चुनाव लड़ चुके हैं, जहां एक में उन्हें जीत और दो में हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि पार्टी किसी दूसरे चेहरे पर भी दांव लगा सकती है। बीजेपी ने यहां वर्तमान सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल को ही टिकट दिया है।

पार्टी किसी तीसरे चेहरे पर भी दांव लगा सकती है

कांग्रेस सबसे ज्यादा मुरैना में फंसी नजर आ रही है। यहां एक पक्ष विधायक पंकज उपाध्याय के पक्ष में नजर आ रहा है तो दूसरा नीटू सिकरवार को टिकट देने के पक्ष में है। ऐसे में राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा भी तेज है कि पार्टी किसी तीसरे चेहरे पर भी दांव लगा सकती है। क्योंकि मुरैना में जातिगत समीकरण सबसे ज्यादा अहम माने जाते हैं, कांग्रेस की एक समस्या यह भी है कि बसपा ने भी अब तक यहां उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है। ऐसे में पार्टी सोच-समझकर ही प्रत्याशी उतारना चाहती है। बीजेपी ने यहां पूर्व विधायक शिवमंगल सिंह तोमर को टिकट दिया है। मुरैना की तरह ही ग्वालियर में कांग्रेस की पिक्चर क्लीयर नजर नहीं आ रही है। पार्टी यहां भी फंसी हुई नजर आ रही है।

25 सीटों पर हो चुका है ऐलान

बता दें कि कांग्रेस ने अब तक मध्य प्रदेश में 25 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। खजुराहो सीट सपा के लिए छोड़ी गई थी, जहां सपा ने मीरा यादव को टिकट दिया है। संभावना है कि कांग्रेस आज बची हुई तीन सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है, क्योंकि प्रदेश में दूसरे चरण के नामांकन भी शुरू हो गए हैं।