H

Rajasthan News: 10 महीने में पूरा होगा बगराना से बांदीकुई 67Km का एक्सप्रेस-वे, जयपुर से दिल्ली की दूरी 33 किलोमीटर घटेगी

By: payal trivedi | Created At: 03 April 2024 10:25 AM


जयपुर से दिल्ली वाया बांदीकुई जाने का सफर अब 33 किलोमीटर घट जाएगा। बगराना से बांदीकुई के श्यामसिंहपुरा तक बन रहे नए एक्सप्रेस-वे से दिल्ली के लिए कुल समय से एक घंटा की बचत होगी।

banner
Jaipur: जयपुर से दिल्ली वाया बांदीकुई जाने का (Rajasthan News) सफर अब 33 किलोमीटर घट जाएगा। बगराना से बांदीकुई के श्यामसिंहपुरा तक बन रहे नए एक्सप्रेस-वे से दिल्ली के लिए कुल समय से एक घंटा की बचत होगी। नायला रोड से आगरा रोड के बीच इस एक्सप्रेस-वे का डामरीकरण भी शुरू हो चुका है। अगले 10 महीने में काम पूरा हो जाएगा।

क्लोअर लीफ का काम हुआ शुरू

बगराना के पास पेट्रोल पंप के पीछे निर्माणाधीन 4 लेन के एक्सप्रेस-वे की क्लोअर लीफ का काम शुरू हो गया है। इससे आगरा रोड से कनेक्ट होने में सिर्फ 200 मीटर रोड बननी बाकी है। ​फिलहाल जयपुर से दिल्ली वाया बांदीकुई जाने के लिए बस्सी से दौसा होकर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे दिल्ली-मुंबई पर चढ़ना पड़ता है।

33 किमी दूरी होगी कम

अभी तो बगराना से श्यामसिंहपुरा होते हुए बांदीकुई (Rajasthan News) तक जाने में 100 किमी का सफर तय करना पड़ता है, लेकिन इस एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद 33 किमी की दूरी कम हो जाएगी। बगराना से बांदीकुई श्यामसिंहपुरा तक 67 किमी का सफर करना पड़ेगा। एक्सप्रेस-वे का 60 किमी का काम पूरा हो चुका है। सिर्फ 7 ​किमी सड़क का निर्माण कार्य किया जाना है।

अभी 4 घंटे लगते हैं, 3 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली

एक्सप्रेस-वे 5 से 7 मीटर ऊंचाई में बनाया जा रहा है, ताकि जानवर आदि एक्सप्रेस-वे तक नहीं पहुंच पाएं। इस मार्ग पर वाहनों की अधिकतम स्पीड लिमिट 100 किमी प्रति घंटा रखी गई है। यहां से बगराना से बांदीकुई 30 मिनट में पहुंचा जा सकेगा और बगराना से दिल्ली तक 3 घंटे में लोग पहुंच सकेंगे। फिलहाल बगराना से दिल्ली पहुंचने में 4 घंटे का समय लगता है यानी 1 घंटे की बचत होगी।