H

बाघों की रिकॉर्ड मौतों पर गर्माई सियासत, कमलनाथ ने उठाए गंभीर सवाल

By: Sanjay Purohit | Created At: 11 July 2024 08:41 AM


पूर्व सीएम कमलनाथ ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पेश किए आंकड़े। लिखा- शिकारियों और तस्करों की भूमिका की जांच होना चाहिए

bannerAds Img
देशभर में सबसे ज्यादा बाघों वाले टाइगर स्टेट के नाम से जाना जाने वाला मध्य प्रदेश बाघों की मौत के मामले में भी नंबर वन हो गया है। अब इन्हीं मौतों पर सूबे में सियासत भी शुरू हो चुकी है। इस मामले में मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने बाघों की हो रही लगातार मौतों के आकड़ों पर सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि बाघों की असमान्य मौतों को गंभीरता से लें। शिकारियों के साथ साथ तस्करों की भूमिका की जांच कर अपराधियों को कड़ी सजा दिलाने की पहल करें।

कमलनाथ ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा- मध्य प्रदेश वन्य प्राणियों के लिए भी असुरक्षित प्रदेश बनता जा रहा है। टाइगर स्टेट मध्य प्रदेश में पिछले 6 महीनों में 23 बाघों की मौत हुई है, जिसमें अकेले बांधवगढ में ही 12 बाघ जान गवा चुके हैं। साल 2024 में देश में अब तक कुल 75 बाघों की मौत हुई है जिसमें अकेले मध्य प्रदेश में 23 बाघों की मौत हुई है। देश में कुल बाघों की मौत का 30 फीसदी आंकड़ा सिर्फ मध्य प्रदेश से है। बताया जा रहा है कि बांधवगढ में शिकारियों और अंतरराष्ट्रीय तस्करों की सांठगांठ से बाघों की मौत का घिनौना खेल खेला जा रहा है।