H

बॉलीवुड में फाग का राग अब भी कायम

By: Sanjay Purohit | Created At: 23 March 2024 04:46 PM


निस्संदेह, हाल के वर्षों में बॉलीवुड में होली की वह मस्ती कहीं गायब होती दिखाई पड़ रही है। अब शोमैन राज कपूर,यश चोपड़ा अमिताभ बच्चन,शाहरुख की होली की बातें बहुत पीछे चली गई हैं।

banner
निस्संदेह, हाल के वर्षों में बॉलीवुड में होली की वह मस्ती कहीं गायब होती दिखाई पड़ रही है। अब शोमैन राज कपूर,यश चोपड़ा अमिताभ बच्चन,शाहरुख की होली की बातें बहुत पीछे चली गई हैं। अब तो यामी गौतम,कियारा आडवाणी, पंकज त्रिपाठी,मनोज बाजपेयी जैसे सितारों की बातें ज्यादा लाइम लाइट में आती हैं। इसकी एक बड़ी वजह है कि ये सितारे इन दिनों जबरदस्त ढंग से सक्रिय हैं। ऐसे में बिहार से आए दो कलाकार पंकज त्रिपाठी और मनोज बाजपेयी अपनी तमाम व्यस्तता के बावजूद अपने-अपने प्रदेश की होली को शिद्दत से याद करते हैं। असल में ये दोनों ही कलाकार इन दिनों फिल्म और वेब सिरीज दोनों माध्यमों के स्टार अभिनेता हैं। बेहद अनुभवी एक्टर मनोज बाजपेयी कहते हैं ,’पचास पार कर चका हूं,बढ़ती उम्र ने मुझे पानी के रंगों से बहुत दूर कर दिया है। अब गुलाल से होली खेल कर संतुष्ट हो जाता हूं। पर चूंकि मैं बिहार का हूं, इसलिए आज भी होली पर बिहार के विभिन्न अंचलों में बननेवाले विशेष पकवान गुझिया-पापड़ पर मेरी नजर होती है।’

नव विवाहिताओं की होली

सेलिब्रिटीज के यहा मनाई जानेवाली होली के बारे में काफी कुछ लिखा जा चुका है। मगर इस बार की होली में वे फिल्मी सेलिब्रिटी विशेष आकर्षण का विषय होंगे,जो 2023-24 में परिणय सूत्र में बंध गए। इनमें कियारा आडवाणी, परिणीति चोपड़ा का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है। कियारा और उनके पति सिद्धार्थ मल्होत्रा की होली में पूरे भारत का मिश्रण साफ नजर आता है। कियारा बताती हैं,’ पिछला और यह साल मेरे लिए वाकई बहुत लकी रहे हैं। होली हमेशा ही मेरा प्रिय फेस्टिवल रहा है। मगर मैं इसे किसी बंदिश के साथ कभी नहीं मनाती हूं। मगर पंजाब की मस्ती मेरी होली पर हमेशा हावी रहती है।’परिणीति को भी बॉलीवुड स्टाइल में होली मनाना ज्यादा पसंद है। राजनेता की पत्नी परि कहती हैं,’ मैं गीले रंगों से बिल्कुल होली नहीं खेलती,पर बच्चों का गीले रंगों से खेलना मुझे बहुत अच्छा लगता है। खास तौर से इस अवसर पर बनने वाले पकवान पर मेरा ध्यान होता है।’

कई दूसरे युगल की होली

चर्चा में रहनेवाले दूसरे चर्चित सितारों का जिक्र करना भी जरूरी है। अब जैसे कि विदेशी मूल की कैटरीना के पति विक्की कौशल को होली को सेलिब्रेट करना बहुत पसंद है। अब तो कैटरीना भी पति के साथ इस सेलिब्रेशन में रंग जाती है। वहीं ‘धारा-370’ से जबरदस्त चर्चा में आई अभिनेत्री यामी गौतम धर को भी रंग गुलाल से होली खेलना पसंद है। इस मौके पर पति आदित्य धर का चेहरा गुलाल से रंगने में उन्हें एक खास मजा आता है। लेकिन इस बार एक नए मेहमान की प्रतीक्षा के चलते वे अपने ढंग से होली नहीं खेल पाएंगी। उधर शादी के कई साल बाद भी दीपिका की मस्ती में कोई कमी नहीं आई है। वे इस बार भी पति रणवीर सिंह के साथ होली की फुल-टुस मस्ती में डूबी रहना चाहती हैं।

सोनाक्षी जमकर नाचती हैं

अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा की नयी वेब सिरीज ‘हीरा मंडी’ अब जल्द ओटीटी पर आएगी। संजय लीला भंसाली के इस अहम प्रोजेक्ट से उन्हें काफी उम्मीदें हैं। सोनाक्षी ने अपने पिता शत्रुघ्न सिन्हा से बिहारी होली के कई किस्से सुन रखे हैं। वह बताती हैं,’ मुझे पापा की तरह इस मौके पर नाचना-गाना बहुत पसंद है। मुंबई में मेरी होली सुबह ग्यारह बजे शुरू होती है। कई बार पापा भी इस मौके पर बिहार के होली गीतों का पूरा मजा लेते हैं।’ ज्यादातर फिल्म सेलिब्रिटीज खुलकर मानते हैं कि आज बॉलीवुड की होली में काफी परिवर्तन आया है।