H

ब्रिटेन सरकार ने कनाडा को दिया बड़ा झटका, FTA वार्ता पर लगाई रोक

By: Sanjay Purohit | Created At: 03 February 2024 01:26 PM


ब्रिटेन सरकार ने कनाडाई सरकार को बड़ा झटका दिया है। यूके ने कनाडा के साथ एफटीए वार्ता पर रोक लगा दी है। यह फैसला ऐसे समय लिया गया है, जब कनाडा में उथल-पुथल का दौर चल रहा है।

banner
ब्रिटेन सरकार ने कनाडाई सरकार को बड़ा झटका दिया है। यूके ने कनाडा के साथ एफटीए वार्ता पर रोक लगा दी है। यह फैसला ऐसे समय लिया गया है, जब कनाडा में उथल-पुथल का दौर चल रहा है। बताया जा रहा है कि बीफ और पनीर के आयात और निर्यात पर बात नहीं होने के कारण ब्रिटिश सरकार ने कनाडा के साथ ब्रेक्सिट के बाद व्यापार वार्ता रद्द कर दी है। ब्रिटेन के पूरी तरह से यूरोपीय संघ छोड़ने के बाद से दोनों देश पिछले दो वर्षों से एक नए व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे हैं। दोनों के बीच व्यापार काफी हद तक उसी सौदे के तहत जारी है जो मूल रूप से तब हुआ था जब ब्रिटेन इस ब्लॉक का सदस्य था। यूके सरकार ने कहा कि वह भविष्य में बातचीत फिर से शुरू करने के लिए "खुला है" लेकिन अब तक कोई प्रगति नहीं हुई है। दोनों देशों के बीच सालाना व्यापार करीब 26 अरब पाउंड यानी 33 बिलियन डॉलर का है। समय के साथ जैसे-जैसे वार्ता आगे बढ़ी, कनाडाई वार्ताकार अपने बीफ उद्योग और घरेलू निर्माताओं के बढ़ते दबाव में आ गई।

फिर शुरू करेंगे वार्ता

वहीं, कनाडा की व्यापार मंत्री मैरी एनजी ने द्विपक्षीय मुक्त व्यापार वार्ता को रोकने के ब्रिटेन के फैसले पर निराशा व्यक्त की है। एनजी ने ओटावा में कहा कि उन्हें "बहुत विश्वास" है कि दोनों पक्ष फिर से बातचीत की मेज पर आएंगे। उन्होंने कहा, "मैं यूनाइटेड किंगडम में अपने सहयोगियों को बातचीत की मेज पर वापस आने का प्रयास करूंगी क्योंकि बातचीत से ही हमें कोई सौदा मिलता है।"