H

MP Board Result 2024 Date: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल इस तारीख तक घोषित कर सकता है बोर्ड के परीक्षा परिणाम

By: payal trivedi | Created At: 04 April 2024 02:50 PM


मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं (MP Board Result 2024 Date) में सम्मिलित हुए लाखों छात्र-छात्राओं के लिए अपडेट।

banner
New Delhi: मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं (MP Board Result 2024 Date) में सम्मिलित हुए लाखों छात्र-छात्राओं के लिए अपडेट। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल (MPBSE) द्वारा वर्ष 2023-24 के दौरान कक्षा 10 और कक्षा 12 के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा जल्द ही की जा सकती है। मण्डल द्वारा परीक्षाफल जारी किए जाने की निश्चित तिथि का औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में उम्मीद जताई जारी है कि परिणाम इसी माह के दौरान 15 से 20 अप्रैल के बीच जारी किए जा सकते हैं।

ऐसे देखें परिणाम

ऐसे में जो छात्र-छात्राएं MPBSE द्वारा आयोतित (MP Board Result 2024 Date) कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित हुए थे, वे जल्द ही अपना परिणाम देख पाएंगे और ऑनलाइन मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे। एमपी बोर्ड द्वारा दोनों ही कक्षाओं के नतीजों की घोषणा किए जाने बाद परिणाम लिंक को आधिकारिक वेबसाइट, mpreuslts.nic.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद होम पेज पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक से परिणाम देख सकेंगे।

टॉपर्स को मिलेगा सम्मान

एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2024 तथा एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024 में सफल घोषित स्टूडेंट्स में से अधिकतम अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं (Toppers) को MPBSE द्वारा सम्मानित किया जाएगा। पूर्व वर्षों के दौरान दिए गए पुरस्कारों के मुताबिक छात्रों को लैपटॉप तथा छात्राओं को स्कूटी दी जा सकती है।

कम मार्क्स आने पर करा सकेंगे स्क्रूटिनी

दूसरी तरफ, जिन स्टूडेंट्स को लगता है कि उन्हें उनकी उम्मीद के अनुसार मार्क्स नहीं मिले हैं, वे अपना आंसर-शीट की स्क्रूटिनी करा सकेंगे। इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म एमपी बोर्ड द्वारा परीक्षाफल की घोषणा के बाद उपलब्ध कराया जाएगा।