H

बजट 2024: मिडिल क्लास को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, घर खरीदने के लिए लाएगी हाउसिंग स्कीम

By: Sanjay Purohit | Created At: 01 February 2024 01:56 PM


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024-25 में मिडिल क्लास के लिए हाउसिंग स्कीम का ऐलान किया है। वित्त मंत्री ने गुरुवार को अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि केंद्र सरकार मध्यम वर्ग को अपने लिए घर बनाने या खरीदने के लिए एक योजना लेकर आएगी।

banner
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024-25 में मिडिल क्लास के लिए हाउसिंग स्कीम का ऐलान किया है। वित्त मंत्री ने गुरुवार को अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि केंद्र सरकार मध्यम वर्ग को अपने लिए घर बनाने या खरीदने के लिए एक योजना लेकर आएगी। चुनाव पूर्व आए इस अंतरिम बजट में वित्त मंत्री ने मिडिल क्लास को लुभाने की पूरी कोशिश की है। उन्होंने कहा कि सरकार तरक्की की इस यात्रा में सभी को शामिल करने के लिए योजनाएं बना रही हैं।

पीएम आवास योजना में 70% घर महिलाओं को

वित्त मंत्री ने पीएम आवास का जिक्र करते हुए बताया कि 70 फीसदी घर महिलाओं को दिए गए हैं। पीएम संपदा योजना से 38 लाख किसानों को लाभ हुआ है। 9 से 14 साल की लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन और लखपति दीदी योजना का भी उन्होंने जिक्र किया। आयुष्मान भारत का लाभ सभी आशावर्कर्स और आंगनबाड़ी वर्कर्स को दिया जाएगा। उन्होंने मध्यम वर्ग के लिए हाउसिंग प्लान और 1 करोड़ घरों में सोलर पैनल देने की सरकार की स्कीम को गेमचेंजर बताया।

3 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य पूरा

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आर्थिक नीति बनाएगी। आर्थिक नीतियों को लागू करने के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार ने 3 करोड़ घरों को बनाने का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। अगले 5 साल में 2 करोड़ घर और बनाए जाएंगे।