H

Unified command Meeting: सीएम साय बोले- नक्सल क्षेत्रों में सूचना तंत्र को मजबूत बनाएं, लोगों को विश्वास में लेकर अभियान चलाएं

By: payal trivedi | Created At: 29 June 2024 07:03 AM


मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि नक्सल क्षेत्र में सूचना तंत्र को मजबूत बनाने तथा लोगों को विश्वास में लेकर नक्सलियों के खिलाफ अभियान चलाया जाए।

bannerAds Img
Raipur: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि नक्सल क्षेत्र में सूचना तंत्र को मजबूत बनाने तथा लोगों को विश्वास में लेकर नक्सलियों के खिलाफ अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा, केंद्रीय सुरक्षा बलों और छत्तीसगढ़ पुलिस के बेहतर तालमेल के कारण नक्सल गतिविधियों में कमी आ रही है। उन्होंने शुक्रवार को यूनीफाइड कमांड की बैठक में यह बातें कहीं।

क्या बोले सीएम साय?

साय ने कहा, नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के साथ-साथ शासन की ‘नियद नेल्लानार योजना‘ के तहत विकास कार्यों में भी तेजी लायी जा रही है, जिससे लोगों का शासन व प्रशासन के प्रति विश्वास बढ़ा है। उन्होंने कहा, नक्सल प्रभावित क्षेत्र में विकास कार्यों को प्राथमिकता देते हुए सड़क, पुल-पुलियों एवं अन्य निर्माण कार्यों को समयसीमा के भीतर पूरा किया जाए तथा इस क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों को आवश्यक सुरक्षा उपलब्ध कराई जाए। साय ने कहा, नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान से ग्रामीणों को असुविधा नहीं होनी चाहिए। बैठक में उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, डीजीपी अशोक जुनेजा, एसीएस मनोज पिंगुआ, केन्द्रीय गृह मंत्रालय तथा राज्य शासन, केन्द्रीय सुरक्षा बलों एवं राज्य पुलिस के अफसर भी मौजूद थे।

कैंप के जवानों को सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध हों

सीएम साय ने कहा, नक्सल इलाकों में तैनात केन्द्रीय और राज्य के सुरक्षा बलों के जवानों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। सुरक्षा बल के कैंपों में जवानों को सभी मूलभू​त सुविधाएं उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने पड़ोसी राज्यों महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश और उड़ीसा के साथ बेहतर समन्वय स्थापित कर सीमावर्ती क्षेत्रों में संयुक्त कार्रवाई की जाए तथा बॉर्डर की सड़कों पर लगातार निगरानी की जाए। उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्यों के साथ जरूरी सूचनाएं भी साझा की जानी चाहिए।

रोड, रेल कनेक्टिविटी और दूरसंचार पर फोकस: साय

साय ने कहा, गृहमंत्री अमित शाह ने सरकार बनने के साथ ही छत्तीसगढ़ आकर बैठक ली और मार्गदर्शन किया। हमारा हौसलाअफजाई की। हम विकास को लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं। नियद नेल्लानार योजना के माध्यम से सरकार की 21 योजनाओं पर हमारा पूरा फोकस है। उस क्षेत्र में रोड कनेक्टिविटी, रेल कनेक्टिविटी, दूरसंचार के क्षेत्र में तेजी से काम हो। किसी भी काम के लिए संसाधन की कमी न हो इसका प्रयास कर रहे हैं।