H

Diwali 2023: राजस्थान में पटाखों पर भी चढ़ा चुनावी रंग, इको फ्रेंडली 'मोदी एटम बम' की बजारों में धूम

By: payal trivedi | Created At: 09 November 2023 09:22 AM


देश भर में दीपावली (Diwali 2023) के त्योहार पर बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है और जमकर खरीदारी भी हो रही है। दीपावली पर पटाखों की कई सारी नई वैरायटी भी इस बार बाजार में आ गई है

bannerAds Img
Jaipur: देश भर में दीपावली (Diwali 2023) के त्योहार पर बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है और जमकर खरीदारी भी हो रही है। दीपावली पर पटाखों की कई सारी नई वैरायटी भी इस बार बाजार में आ गई है। ऐसे में इस बार दीपावली पर राजस्थान के बाजारों में कम आवाज वाले और इको फ्रेंडली पटाखों की धूम देखने को मिल रही है। इको फ्रेंडली पटाखे की खास बात यह है कि इन पटाखों की पैकिंग में संबंधित कंपनी द्वारा कोड भी दिया गया है, ताकि ग्राहक खुद भी इस बात की पुष्टि कर सके की पटाखा इको फ्रेंडली है या नहीं है।

इस बार के पटाखों में चुनावी रंग

दरअसल, ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले पटाखे (Diwali 2023) इस बार कम मात्रा में ही बाजार में आए हैं। वहीं इको फ्रेंडली पटाखों की खासियत यह है कि इसमें बेरियम नाइट्रेट की मात्रा कम होने के कारण 80 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक प्रदूषण कम होगा। हालांकि, पिछले साल की तुलना में इस बार पटाखे बहुत ज्यादा महंगे बिक रहे हैं। राजस्थान में इसी महीने विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में पटाखों में भी चुनावी रंग देखने को मिल रहा है। इस बार बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाले 'मोदी एटम बम' की धूम ज्यादा है। वहीं 4-जी और 5-जी चकरी, फ्लैश लाइट कैमरा बम, डांसिंग तारातूली, गरबा तारातुली, फुलझरिया पॉप अप बम ग्रहकों द्वारा खूब पसंद किए जा रहे हैं।

दुकानदारों ने क्या कहा?

वहीं दुकानदारों ने बताया (Diwali 2023) कि बिग शॉट, ब्रेकआउट स्पिनर, कलर चेंजिंग अनार, 3 स्टार, सुतली बम, रॉकेट आदि भी पसंद किए जा रहे हैं। एक दुकानदार ने बताया कि इको फ्रेंडली पटाखों को जलाने से प्रदूषण बहुत कम होता है. अभी कई तरह के और भी नए पटाखे बाजार में आएंगे। बाजार में पटाखे की दुकानों पर इको फ्रेंडली थ्रू बम पॉप अप, कलरफुल पेंसिल, फैंसी पटाखे अब ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं. बच्चों के लिए ट्राई कलर जिराफ आदि रोशनी विज्ञान वाले पटाखे भी उपलब्ध है।