H

Rajasthan News: आज कोटपूतली से चुनाव प्रचार की शुरूआत करेंगे पीएम मोदी, 5 अप्रैल को चुरू में होगी जनसभा

By: payal trivedi | Created At: 02 April 2024 10:10 AM


जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट के कोटपूतली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान में चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे। पीएम मोदी की यह पहली चुनावी सभा होगी।

banner
Jaipur: जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट के कोटपूतली (Rajasthan News) से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान में चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे। पीएम मोदी की यह पहली चुनावी सभा होगी। वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दो दिन राजस्थान में कार्यकर्ताओं के साथ चुनावी रणनीति पर चर्चा की। पीएम मोदी मंगलवार दोपहर 2:45 बजे कोटपूतली के मोलाहेड़ा स्थित एकलव्य डेंटल कॉलेज के पास सभा को संबोधित करेंगे। पीएम दोपहर 2:30 बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद 2:35 पर हेलिकॉप्टर से कोटपूतली के लिए रवाना होंगे।

सीएम भजनलाल ने लिया सभा स्थल का जायजा

इससे पहले विधानसभा चुनावों में प्रचार के आखिरी दिन पीएम मोदी ने राजसमंद के देवगढ़ में चुनावी सभा को संबोधित किया था। पीएम मोदी की चुनावी सभा को लेकर प्रदेश बीजेपी की ओर से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। आज सीएम भजनलाल शर्मा ने भी कोटपूतली पहुंचकर सभा स्थल का जायजा लिया।

5 अप्रैल को चुरू में होगी जनसभा

कोटपूतली के बाद पीएम मोदी की 5 अप्रैल को चूरू में जनसभा होगी। बताया जा रहा है कि पहले चरण में पीएम मोदी की राजस्थान में करीब 6 सभाएं हो सकती हैं।

2024 में पीएम मोदी का राजस्थान का चौथा दौरा

साल 2024 में पीएम मोदी चौथी बार राजस्थान (Rajasthan News) आ रहे हैं। साल की शुरुआत में 5 से 7 जनवरी तक जयपुर में आयोजित हुई डीजी-आईजी कांफ्रेंस में भाग लेने के लिए जयपुर पहुंचे थे। उस समय पीएम मोदी पहली बार बीजेपी कार्यालय आए थे। यहां उन्होंने मंत्री, विधायकों और पदाधिकारियों के साथ डिनर किया था। इसके बाद पीएम मोदी दूसरी बार 25 जनवरी को फिर जयपुर आए थे। उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ जयपुर में रोड शो किया था। वहीं, जयपुर के पर्यटन स्थलों पर भ्रमण भी किया था। इसके बाद सेना के युद्धाभ्यास के दौरान तीसरी बार जैसलमेर थे।

जयपुर ग्रामीण सीट पर कड़ा मुकाबला

चुनावों में पीएम मोदी की पहली सभा जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में करवाने की बड़ी वजह इस सीट पर बन रहे जातिगत और क्षेत्रीय समीकरणों को माना जा रहा है। इस सीट पर बीजेपी मुकाबले को हल्के में नहीं ले रही है। इसकी वजह है, इस सीट की जातिगत संरचना। इस सीट पर जाट, यादव, गुर्जर, एससी-एसटी एक बड़ा वोट बैंक माना जाता है। कांग्रेस ने इस सीट से जाट को प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस प्रत्याशी अनिल चोपड़ा को पायलट समर्थक माना जाता है। पायलट उनके नामांकन सभा में भी शामिल हुए थे। वहीं, कोटपूतली जयपुर और अलवर के बीच में स्थित है। जयपुर ग्रामीण में अलवर जिले का कई क्षेत्र कवर होता है। ऐसे में यहां सभा होने से जयपुर ग्रामीण के साथ-साथ अलवर लोकसभा में भी बीजेपी को फायदा मिल सकेगा।