H

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए आज से भरे जाएंगे नामांकन, ये है अंतिम तिथि

By: payal trivedi | Created At: 20 March 2024 09:44 AM


लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अधिसूचना 20 मार्च बुधवार को जारी होगी। इसके साथ ही नाम निर्देशन पत्र भरने की प्रकिया भी प्रारम्भ हो जाएगी।

banner
Jaipur: लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election 2024) के लिए अधिसूचना 20 मार्च बुधवार को जारी होगी। इसके साथ ही नाम निर्देशन पत्र भरने की प्रकिया भी प्रारम्भ हो जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि ने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष अपना आवेदन प्रस्तुत करेंगे। रविवार तथा राजपत्रित अवकाश को आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। नाम निर्देशन पत्र भरने की अंतिम तिथि 27 मार्च है।

28 मार्च को की जाएगी संवीक्षा

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 28 मार्च को की जाएगी। इसके बाद वैध नाम निर्देशन पत्रों की सूची जारी की जाएगी। तीस मार्च को दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इसके तुरंत बाद चुनाव चिह्नों का आवंटन किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्याशी को नामांकन दाखिल करते समय नामांकन पत्र के सभी कॉलम अनिवार्य रूप से भरने होंगे। उन्होंने बताया कि नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने से संबंधित अधिक जानकारी राज्य निर्वाचन विभाग की वेबसाइट www.ceorajasthan.nic.in पर भी उपलब्ध है। उल्लेखनीय है कि बीकानेर लोकसभा सीट के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा और मतगणना की तिथि 4 जून निर्धारित की गई है।

आदर्श आचार संहिता का करना होगा पालन

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) के लिए नाम निर्देशन दाखिल करने वाले अभ्यर्थी को भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आदर्श आचार संहिता की पूर्ण पालना करना होगा। नाम निर्देशन दाखिल करने वाले अभ्यर्थी रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय के 200 मीटर परिधि में किसी प्रकार की रैली, जुलूस एवं जनसभा नहीं करेंगे। नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करते समय रिटर्निग अधिकारी कार्यालय में अभ्यर्थी के साथ 4 (कुल 05) व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति है। साथ ही रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय की 100 मीटर की परिधि में 3 से अधिक वाहनों की अनुमति नहीं रहेगी।