H

चुनाव आयोग से शरद पवार को झटका, अजित गुट को माना असली NCP

By: Ramakant Shukla | Created At: 07 February 2024 10:48 AM


चुनाव आयोग से शरद पवार को करारा झटका लगा है। दरअसल, EC ने अजित गुट को असली एनसीपी माना है। इस मामले में 6 महीने से अधिक समय तक चली 10 से अधिक सुनवाई हुई। इलेक्शन कमीशन ने तमाम सबूतों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला सुनाया है। कहा कि अजित पवार गुट को NCP का नाम और चुनाव चिन्ह इस्तेमाल करने का अधिकार है।

banner
चुनाव आयोग से शरद पवार को करारा झटका लगा है। दरअसल, EC ने अजित गुट को असली एनसीपी माना है। इस मामले में 6 महीने से अधिक समय तक चली 10 से अधिक सुनवाई हुई। इलेक्शन कमीशन ने तमाम सबूतों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला सुनाया है। कहा कि अजित पवार गुट को NCP का नाम और चुनाव चिन्ह इस्तेमाल करने का अधिकार है। एनसीपी प्रमुख और उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि चुनाव आयोग ने हमारे वकीलों की दलीलें सुनने के बाद हमारे पक्ष में फैसला सुनाया है। हम इसका विनम्रतापूर्वक स्वागत करते हैं। राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि लोकशाही में बहुमत का महत्व है। बहुमत आज अजित पवार के पास है। चुनाव आयोग ने मेरिट पर फैसला लिया है। लोकतंत्र में दोबारा से बहुमत सिद्ध हुआ है।

शरद पवार को 3 नाम देने को कहा

चुनाव आयोग ने शरद पवार को नई पार्टी के गठन के लिए तीन नाम देने को कहा है। ये नाम बुधवार शाम चार बजे तक देने होंगे। आयोग ने अपने निर्णय में याचिका की रखरखाव के निर्धारित परीक्षणों का पालन किया है। जिसमें पार्टी संविधान के लक्ष्यों व उद्देश्यों का परीक्षण, पार्टी संविधान और संगठनात्मक विधायी बहुमत परीक्षण शामिल था।

शरद गुट बहुमत साबित नहीं कर पाया

चुनाव आयोग ने कहा कि शरद पवार गुट बहुमत साबित नहीं कर सका। इसके कारण चीजें उनके पक्ष में नहीं हुई। शरद गुट को चुनाव संचालन नियम 1961 के नियम 39AA का पालन करने के लिए रियायत की गई हैं। उन्हें बुधवार शाम तक नई राजनीतिक दल के लिए तीन नाम देने को कहा है।

एनसीपी के नाम और चुनाव चिन्ह पर प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा

शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि मैं फैसले पर आश्चर्यचकित नहीं हूं। जिस व्यक्ति पर 70 हजार करोड़ के भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया था। आज वह भाजपा के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है। इस मामले पर सांसद सुप्रिया सुले ने कहा, जो शिवसेना के साथ किया। वहीं, उन्होंने हमारे साथ किया है। इस पार्टी का संस्थापक सदस्य व नेता एक ही आदमी रहे हैं। वह शरद पवार हैं। देश में अदृश्य शक्ति है जो यह सब कर रही है। हम सर्वोच्च न्यायालय जाएंगे।

यह सत्य की जीत है- केंद्रीय मंत्री करंदलाजे

केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने कहा कि यह सत्य की जीत है। राज्य में सत्य जीता है। मैं अजित पवार को बधाई देती हूं। हम सब मिलकर बीजेपी को चुनाव जीताएंगे। नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाएंगे।