H

एमपी में बारिश से किसानों को मिली राहत, 8 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी

By: Richa Gupta | Created At: 12 September 2023 03:30 AM


मध्य प्रदेश में एक बार फिर मानसून ने दस्तक दे दी है। बारिश के चलते किसानों को बहुत राहत मिली है। बता दें कि पिछले 3- 4 दिन से प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है, जो फसलों के लिए बहुत कारगर साबित हो रही है।

bannerAds Img
मध्य प्रदेश में एक बार फिर मानसून ने दस्तक दे दी है। बारिश के चलते किसानों को बहुत राहत मिली है। बता दें कि पिछले 3- 4 दिन से प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है, जो फसलों के लिए बहुत कारगर साबित हो रही है। मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के 8 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

भारी बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने आज दतिया, मुरैना, भिण्ड, डिंडोरी, अनूपपुर,टीकमगढ, सतना और रीवा जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। जिसकी वजह से इन जिलों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा मौसम विभाग ने बताया है कि अब पूर्वी मध्य प्रदेश में अब रेनफॅाल की एक्टिविटी बढ़ेगी।

इन जगहों पर बारिश की संभावना

8 जिलों में येलो अलर्ट के अलावा मौसम विभाग ने प्रदेश की राजधानी भोपाल के अलावा नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन संभागों के जिलों में भी कुछ जगहों पर बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही साथ चम्बल, ग्वालियर, रीवा, सागर, शहडोल में अच्छी बारिश की संभावना है। प्रदेश में एक बार फिर मानसून के दस्तक देने के बाद किसानों ने राहत की सांस ली है। बता दें कि प्रदेश भर में सोयाबीन, धान, खरीफ की फसलों की खेती हुई है। बारिश न होने के कारण फसलों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा था। ऐसे में बारिश फसलों के लिए वरदान साबित होगी।

सामान्य से कम बारिश

मध्य प्रदेश में इस साल अब तक सामान्य से 14 प्रतिशत कम बारिश हुई है। एक जून से अब तक औसत 29.77 इंच बारिश हुई है, जबकि होना 33.95 इंच चाहिए थी। प्रदेश में इस साल अशोकनगर, बड़वानी, ग्वालियर, खंडवा, खरगोन, मंदसौर और मुरैना में कम बारिश हुई है।

Read More: भिंड जिले में थानेदारों की तैनाती को लेकर नेता प्रतिपक्ष ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त को लिखा पत्र