Connect with us

Chhattisgarh

अब छत्तीसगढ़ करेगा लोक साहित्य और युवा महोत्सव का आयोजन, सीएम ने की घोषणा

Published

on

Share Post:
  • छग में होगा लोक साहित्य और युवा महोत्सव
  • सीएम भूपेश बघेल ने की आयोजन की घोषणा
  • स्वामी विवेकानंद की जयंती पर होगा आयोजन
  • साहित्य और लोक कलाओं को मिलेगा मंच

 

राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव के बाद अब छत्तीसगढ़ लोक साहित्य और युवा महोत्सव का आयोजन करेगा। ये महोत्सव स्वामी विवेकानंद की जयंती पर 12 से 14 जनवरी तक रायपुर में होगा। जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की है। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि यह आयोजन भी राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव जैसा ही होगा। जिसमें साहित्य और लोक कलाओं को मंच दिया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार युवा कल्याण विभाग हर साल स्वामी विवेकानंद की जयंती पर युवा महोत्सव का आयोजन करता आ रहा है, लेकिन अब इसका आकार अधिक भव्य होगा।

हर साल स्वामी विवेकानंद की जयंती पर होगा आयोजन

राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव के समापन के साथ ही छत्तीसगढ़ एक नए उत्सव की तैयारी में जुटने जा रहा है। यह छत्तीसगढ़ लोक साहित्य और युवा महोत्सव है। इसका आयोजन हर साल स्वामी विवेकानंद की जयंती पर 12 से 14 जनवरी तक रायपुर में किया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को इसकी घोषणा की।

Advertisement

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि अभी हमने राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन किया था प्रदेश के गांव-गांव में पंडवानी, नाचा, भरथरी, सुआ नृत्य, ददरिया जैसी कई विधाओं के गायक-नर्तक मौजूद हुए थे। अब वहीं इस समारोह को छत्तीसगढ़ी, सरगुजिहा, गोंडी, हल्बी, भतरी जैसी बोली-भाषाओं में भी लगातार लिखा जा रहा है इस आयोजन में साहित्य और लोक कलाओं को मंच दिया जाएगा।।

यह समारोह भी आदिवासी नृत्य महोत्सव जैसा होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह आयोजन भी राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव जैसा ही होगा अधिकारियों ने बताया कि जनवरी 2022 से शुरू होने वाला यह उत्सव भी अब नियमित किया जाएगा। युवा कल्याण विभाग हर साल स्वामी विवेकानंद की जयंती पर युवा महोत्सव का आयोजन करता आ रहा है अब इसका आकार अधिक भव्य हो जाएगा।

Advertisement
Share Post:
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.